एयर होस्टेस की बदली जिंदगी – कोई बनी एक्ट्रेस तो कोई…

3791

एयर होस्टेस के प्रोफेशन को हमेशा से फैशन और ग्लैमर से जोड़कर देखा जाता है। एयर होस्टेस के प्रोफेशन को काफी चैलेंजिंग और माना जाता है। एयर होस्टेसेस या फ्लाइट अटेंडेंट्स के सिलेक्शन के लिए एयर लाइंस कंपनियां विशेष ध्यान रखती हैं। ये एयरलाइंस कंपनी को रिप्रेजेंट करती हैं, इसलिए इनके सिलेक्शन में हाइट और फिगर के साथ-साथ इनकी स्माइल पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। एयर होस्टेसेस को अपने लुक को लेकर हमेशा ध्यान रखना पड़ता है। इनके लिए जरूरी है कि वजन नहीं बढ़े, चेहरे पर दाग-धब्बे या रिंकल नहीं होने चाहिए। लंबी दूरी की ट्रैवल के दौरान एयर होस्टेसेस को भी काफी लंबी शिफ्ट करनी पड़ती हैं। अटेंडेंट्स को नींद की कमी और कई कई दिनों तक घर से दूर रहना पड़ता है। इस जॉब के दौरान उन्हें कई बार अपने लाइफ पार्टनर मिल जाते हैं तो किसी को बॉलीवुड और टीवी में करियर बनाने तक का मौका मिल जाता है।

हम ऐसे ही एयर होस्टेसेस की लाइफ के बारे में पढ़ेंगे।

मल्लिका शेरावत :

एयर होस्टेस 1

फिल्मों में आने से पहले मल्लिका शेरावत एयर होस्टेस रिलेशनशिप के पोस्ट पर काम करती थीं। उन्होंने इस पोस्ट पर काम करते हुए जेट एयरवेज के पायलट कैप्टन करण सिंह गिल से शादी की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने तलाक ले लिया था। इसके बाद उन्होंने एयर होस्टेस की जॉब छोड़ मॉडलिंग और ऐड फिल्मों में काम करना शुरू किया।

 

 

हिना खान :

एयर होस्टेस 3

अपने ग्रैजुएशन के बाद हिना ने एयर होस्टेस का 6 महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम किया, लेकिन मलेरिया होने के कारण वह आगे वह प्रोग्राम नहीं कर पाई। ट्रेनिंग के दौरान ही उनके एक फ्रेंड ने ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ के ऑडिशन के बारे में बताया। हिना बिना मन के ऑडिशन देने गईं और उनका सिलेक्शन हो गया।

 

आकांक्षा पुरी :

एयर होस्टेस 4

अकांक्षा का जन्म 26 जुलाई 1985 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ। आकांक्षा अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए भोपाल शिफ्ट हो गई थीं। ट्रेनिंग के बाद आकांक्षा एयरहोस्टेस के लिए चुनीं गईं और बेंगलुरु शिफ्ट हो गईं। एक फ्लाइट के दौरान उन्हें पहली बार मॉडलिंग करने की सलाह दी गई। जिसके बाद उन्होंने ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा। मुंबई शिफ्ट होने के बाद उन्होंने साउथ की कई फिल्में कीं और इसके बाद मधुर भंडारकर की फिल्म कैंलेडर गर्ल्स में भी काम किया।

 

नेहा सक्सेना :

एयर होस्टेस 5

नेहा सक्सेना का जन्म 24 अप्रैल 1990 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ। एविएशन में डिप्लोमा करने के बाद नेहा ने एअर इंडिया में एयर होस्टेस के रूप में काम करना शुरू किया। एक फ्लाइट में उनकी मुलाकात प्रोड्यूसर शशि मित्तल से हुई और उन्होंने ऑडिशन देने के लिए कहा। ऑडिशन के बाद इनका सिलेक्शन हो गया और उन्होंने ‘सजन घर जाना है’ से टीवी करियर की शुरुआत की।

 

सुनीता गोवारिकर :

एयर होस्टेस 6

लगान और जोधा अकबर जैसी फिल्में बना चुके आशुतोष गोवारिकर को भी फ्लाइट के अंदर एयर होस्टेस से प्यार हुआ था। आशुतोष की वाइफ सुनीता एयर होस्टेस होने के साथ-साथ मॉडल भी थी।

 

परमेश्वर गोदरेज :

एयर होस्टेस 2

75 हजार करोड़ के गोदरेज ग्रुप के मालिक आदि गोदरेज की वाइफ परमेश्वर गोदरेज कभी एयर होस्टेस हुआ करती थीं। दोनों की मुलाकात एक फ्लाइट में हुई थी और बाद में इन्होंने शादी कर ली। परमेश्वर एक फैशन डिजाइनर भी हैं। 1975 में आई फिल्म धर्मात्मा में हेमा मालिनी के कॉस्ट्यूम्स इन्होंने ही डिजाइन किया था।

 

मौरीन वाडिया :

एयर होस्टेस 7

मौरीन वाडिया एक फैशन मैगजीन ग्लैडरैग्स की मालकिन हैं, जिन्होंने मैनहंट कॉन्टेस्ट और ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल जैसी कॉम्पिटीशंस की शुरुआत की। इससे पहले वो एयर होस्टेस हुआ करती थीं। फ्लाइट में उनकी मुलाकात बिजनेस टायकून नुस्ली वाडिया से हुई और बाद में दोनों ने शादी कर ली।

Leave a Reply