खतरनाक जॉब्स – पैसे के लिए मौत को गले लगाने वाले जॉब्स |

3745

दुनिया में हर इंसान अपना जीवन सफल करने लिए कुछ ना कुछ हाथ-पैर मारता रहता है | मनुष्य अपनी जिंदगी में बेहद दुःखी रहने के बावजूद भी दूसरों को खुश रखना चाहता है | वह अपने जीवन मैं हर मुक्काम हासिल करना चाहता है , अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना चाहता है  है इसलिए दुनिया में ज्यादातर लोग कई किस्म के जॉब्स करते है, ताकि अपनी जीवन में कुछ पैसे कमा के आगे भविष्य सुधार सकें |  इनमें से कुछ जॉब्स बेहतर होती हैं, तो कुछ बेहद ही रिस्की होते हैं । इसमें कई जॉब्स जान के लिए खतरा भी बन सकते है |  इनमें से कोई जान पर खेलकर स्टंट करता है तो कोई मगरमच्छ के मुंह में सिर डालता है। द रिचेस्ट डॉट कॉम ने हाल ही में ऐसी 7 खतरनाक जॉब्स की लिस्ट जारी की है।

तो आगे जानिए कौन से है वो जॉब्स

1. सर्कस परफॉर्मर – maxresdefaultशेर, बाघ, चीता जैसे जानवरों को दुनिया में सबसे खतरनाक माना जाता है, बावजूद इसके, सर्कस में काम करने वाले लोग बेखौफ होकर इन जानवरों के साथ स्टंट परफॉर्म करते हैं। इसके अलावा लोगों के एंटरटेनमेंट के लिए सर्कस में कई दूसरे खतरनाक स्टंट को भी करना पड़ता है ।

2. स्टंट मैन-2 ososkअक्सर फिल्मों में सुपरस्टार्स ऊंची-ऊंची इमारतों से छलांग लगाते हुए दिखाई देते हैं, लेकिन रियल में ये काम उन स्टार्स की जगह स्टंटमैन करते हैं। ये स्टंट मैन अपनी जान पर खेलकर खतरनाक शॉट्स देते हैं।

3. एनिमल ट्रेनर-world-dangerous-jobs-3

कई लोग जानवरों को ट्रेनिंग देने का काम भी करते हैं। लेकिन इस तरह की जॉब्स बेहद ही खतरनाक होती हैं। अगर कोई जानवर कंट्रोल में नहीं आ पाया तो ट्रेनर की जान भी जा सकती है।

4. बिल्डिंग्स के सफाईकर्मी-world-dangerous-jobs-4

ऊंचे-ऊंचे बिल्डिंग्स के शीशों की सफाई करने का जॉब भी बेहद खतरनाक माना जाता है। लोग रस्सी के सहारे ऊंची इमारतों पर चढ़कर खिड़कियों के शीशे साफ करते हैं, लेकिन एक छोटी सी चूक से उनकी जान भी जा सकती है।

5. बाउंटी हंटर्स-world-dangerous-jobs-5

दुनिया में कई ऐसे लोग भी हैं, जो इनामी अपराधियों को पकड़वाने का काम करते हैं। इसके बदले वे इनामी राशि को पा जाते हैं, लेकिन उनकी जान को भी खतरा बना रहता है। दरअसल, इनाम के चक्कर में वे बड़े से बड़े अपराधियों को अपना दुश्मन बना लेते हैं।

6. सल्फर माइनर-world-dangerous-jobs-6

सल्फर के माइन्स में काम करने वालों की जॉब्स भी दुनिया के 7 सबसे खतरनाक जॉब्स में शुमार की जाती है। इस जॉब्स से जुड़े लोगों को माइन्स के अंदर जाकर काम करना पड़ता है, जहां पर उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत होती है। वहीं, मशीनों से भी खतरा बना रहता है। पिछले 40 सालों में 80 माइनर्स की मौत हो चुकी है।

7. एंटिना इंस्टालर-directv-installation

टीवी के लिए डिश एंटिना इंस्टॉल करने वालों का जॉब भी बेहद खतरनाक माना जाता है। इन्हें छतों पर चढ़कर एंटिना या डिश को सही करना पड़ता है। इस चक्कर में अगर जरा सी भी चूक हुई तो वे सीधे नीचे गिर सकते हैं। बावजूद इसके लोग इस तरह के जॉब्स को करते हैं।

Leave a Reply