चॉकलेट-स्वास्थ्य के लिए लाभदायक।

3538

दुनिया में कोई ऐसा इंसान नही जिसे चॉकलेट पसन्द नही है| चॉकलेट ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे बच्चो से लेकर वयस्क उम्र की लोग इसका सेवन करना पसंद करते है| चॉकलेट किसी भी समारोह जैसे जन्मदिन में उपहारों के तौर दिया जाता है और इतने आकर्षक और विभिन्न फ्लेवर्स में उपलब्ध है| चॉकलेट खानों को हम अपने आप को रोक नही सकते है| लेकिन आपने चॉकलेट स्वास्थ पे परिणाम सुने होंगे लेकिन चॉकलेट अपने स्वास्थ के फायदे और गुणकारी भी है| बाजार में उपलब्ध कई तरह की चॉकलेट्स में से, सबसे बेहतर है डार्क चॉकलेट इसमें शुगर की मात्रा बेहद कम या नहीं के बराबर होती है, और यह चॉकलेट आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है । आगे देखेंगे चॉकलेट के फायदे किस प्रकार होते है |

1 तनाव हो या डिप्रेशन  – chocolate 1जी हां, यदि आप किसी प्रकार के तनाव में हैं, तो चॉकलेट आपका वह साथी है, जो बिन कुछ कहे और सुने ही आपका तनाव कम कर सकता है। आप जब भी तनाव या डिप्रेशन में हों, चॉकलेट खाना न भूलें। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे ।

2 त्वचा को रखे जवां – chocholate 8चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है। इसके गुणों के कारण आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है । 

3 जब कम हो ब्लड प्रेशर – chocolate 7जिन लोगों को लो- ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए चॉकलेट बेहद लाभदायक है। ब्लडप्रेशर कम होने की स्थि‍ति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है। इसीलिए हमेशा अपने पास चॉकलेट जरूर रखें।

4 कोलेस्ट्रॉल – chocolate 3शरीर में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानि बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चॉकलेट बहुत फायदेमंद है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर मोटापे व इसकी वजह से होने वाली अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित करने में सहायक है। 

5 दिमाग रहे स्वस्थ –chocolate 4एक शोध के मुताबिक रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है, और याददाश्त कमजोर नहीं होती। चॉकलेट से दिमाग में रक्त संचार बेहतर होता है।

6 हृदय-रोग –chocolate 6एक रिसर्च के अनुसार चॉकलेट या चॉकलेट ड्रिंक का सेवन ह्दय-रोग की संभावना को एक तिहाई कर देता है, और ह्दय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

7  एथिरोस्क्लेरोसिस –chocolate 1एथिरोस्क्लेरोसिस एक प्रकार कर बीमारी है, जिसमें धमनियां अवरूद्ध हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में चॉकलेट बेहद लाभदायक है।

Leave a Reply