दुनिया के टॉप 7 अमीर राजघराने।

3792

आज भले ही पूरी दुनिया में डेमोक्रेसी बहाल होने के दावे किए जाते हों, लेकिन अब भी कई ऐसे देश हैं, जहां राजशाही लागू है। ऐसे देशों में आज भी राजा के नाम पर शासन चलता है। इन रॉयल फैमली ने अपनी इनकम बढ़ाने के लिए कई कारोबारों में हाथ भी आजमाया है। इसमें उन्हें सफलता भी हासिल हुई है।

 

जानिए दुनिया के टॉप 7 अमीर राजघराने के बारे में।

भूमिबोल अदुलयादेज :

2

88 साल के राजा का थाईलैंड के लोगों के बीच काफी सम्मान है। उनके लिए वो देश में दशकों तक चले राजनीतिक उठापटक के बीच स्थायित्व का प्रतीक हैं। थाईलैंड के इतिहास में वह सबसे लंबे समय तक राजा बनने वाले व्यक्ति हैं। भूमिबेल का प्रमुख कारोबार रियल्टी और डायमंड बिजनेस है। इसके अलावा उनका बड़ा एक्सपोजर सीमेंट और थाईलैंड के बड़े कॉमर्शियल बैंक सियाम कॉमर्शियल बैंक में हिस्से़दारी भी है।

 

 

हसनल बोलकेस :

3

ब्रुनोई के सुल्तान का नाम अक्सर सुर्खियों में रहता है। कभी उनके लग्जरी बंगले और कभी उनकी महंगी कारों के क्लेक्शन की तस्वीुरें अखबारों में छपती है। इनके पास 24 कैरेट सोने से बनी रॉल्य रॉयस भी है। हाल में हसनल बोलकेस ब्रुनोई के पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद सुर्खियों में आए थे। इनकी आय का बड़ा हिस्सा ऑयल एंड गैस कारोबार से आता है। इसके अलावा यह दुनिया के बड़े फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं।

 

 

अब्दुला बिन अब्दुल अजीज अलसौद :

4

शाह अब्दुल्लाह को सऊदी अरब में कुछ राजनीतिक सुधारों के लिए जाना जाता है। उन्होंने देश में स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया था। उन्होंने सऊदी अरब में कुछ पुलिस सुधार भी लागू किए थे। इसके अलावा इनकी बड़ी हिस्सेदारी देश के कुल ऑयल एक्सपोर्ट में 18 फीसदी है। वहीं, हाल में नए किंग सलमान ने दुनिया का सबसे बड़ा फंड बनाया है। इसके जरिए दुनियाभर के फाइनेंशियल मार्केट में इन्वेस्ट कर बड़े रिटर्न हासिल किए जाएंगे।

 

 

खलीफा बिन जायद अल नाहम :

5

शेख खलीफा यूएई (युनाइटेड अरब अमीरात) के प्रेसिडेंट हैं। वह 2004 से यूएई के शासक हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, इनकी आय का बड़ा हिस्सा क्रूड ऑयल से आता है। इसके अलावा यह 62,700 करोड़ डॉलर का सबसे बड़ा फंड भी चलाते हैं।

 

 

मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम :

6

दुबई के ये अमीर शेख और रॉयल फैमली के मेंबर है। यह सन 2006 से यूएई के वाइस प्रेसीडेंट और प्रधानमंत्री भी है। इसका कारोबार के प्रमुख हिस्सा दुबई से चलने वाली लग्जरी यॉट और क्रूड ऑयल से आता है।

 

 

हैंस एदम सेकेंड :

7

स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के बीच स्थित इस छोटे से देश के प्रिंस की कुल नेटवर्थ 23 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। इनकी आय का बड़ा हिस्सा ग्लोबल ट्रस्ट में हुए इन्वेस्टमेंट से आता है। प्रिंस हैंस एडम को उनकी लग्जरी लाइफ जीन के लिए यूरोप में जाना जाता है।

 

 

अल्बर्ट द्वीतीय :

8

फ्रांस के स्वत्रंत माइक्रोस्टेट देश मोनेको के प्रिंस, अल्बर्ट की कुल नेटवर्थ 6700 करोड़ रुपए है। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी देश की कई बड़ी कंपनियों में हिस्सा है। जिससे उनको रॉयल्टी मिलती है। इसके अलावा उनका हिस्सा दुनिया के बड़े फंड हाउस में भी है।

Leave a Reply