खो जाने या चोरी हो जाने पर आपका मोबाइल फोन वापस मिल पाएगा।

0
4238

हर किसी के लिए अपना मोबाइल फोन खास होता है चाहे वह सस्ता हो या फिर महंगा। जब किसी का मोबाइल खो जाता है तो उसे कई बड़ी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, जो शायद मोबाइल की कीमत से कहीं ज्यादा भारी पड़ती है। लेकिन, घबराइये नहीं, इससे निपटने का तरीका है। यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाए या फिर गुम जाए तो आपको कुछ ट्रिक्स मिले जो आपको खोए हुए मोबाइल को दोबारा खोजने में मदद करेंगी।

 

आगे जानें खो जाने या चोरी हो जाने पर कैसे वापस मिल पाएगा आपका मोबाइल।

१) आईएमईआई :

1

हर मोबाइल या स्मार्टफोन का आईएमईआई नंबर होता है। अपने फोन से स्टार हैस ज़ीरो सिक्स हैस  (*#06#) डायल कर अपने मोबाइल फोन का आईईएमआई नंबर पता कर सकते हैं। इस नंबर को हमेशा कही सुरक्षित जगह पर नोट कर लेना चाहिए, ताकि भविष्य में यदि कभी मोबाइल खो जाता है तो यह आपके काम आ सके। आप इस नंबर की मदद से अपना मोबाइल फोन ट्रैक कर सकत हैं। आईएमईआई नंबर देखने के लिए हैंडसेट की बैटरी निकालकर फोन के पैनल में लगे स्टीकर से आईएमईआई नंबर देख सकते हैं।

 

२) अवास्त मोबाइल सिक्युरिटी :

2

अवास्त मोबाइल सिक्युरिटी की मदद से भी खोए हुए मोबाइल को ट्रैक किया जा सकता है। यह ऐप्लीकेशन फ्री में डाउन लोड किया जा सकता है। इससे आप न केवल अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं, बल्कि इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। जब भी मोबाइल खो जाए तो आप अपने खोए हुए मोबाइल में एक एसएमएस भेजकर उसकी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

 

३) मोबाइल चेस लोकेशन ट्रैकर :

3

मोबाइल चेस लोकेशन ट्रैकर भी एक ऐसी ऐप्लीकेशन है, जिसकी मदद से गुम या चोरी हुए मोबाइल को ट्रैक करना आसान है। इसकी मदद से आपके हैंडसेट में किसी दूसरे के सिम होने का भी पता चल जाता है। यह ऐप्लीकेशन जीपीएस कनेक्टिीविटी के माध्यम से न केवल हैंडसेट की सही लोकेशन बताएगी, बल्कि लोकेशन आई भी एसएमएस से भेज देगी।

 

४) थीफ ट्रैकर :

4

थीफ ट्रैकर ऐप्लीकेशन बहुत ही सहायक साबित होता है, जब आपका मोबाइल चोरी हो जाए। यह मोबाइल चोरी करने वाले व्यक्ति के बारे में आपको पूरी जानकारी देगी साथ आपका चोरी हुए मोबाइल का उपयोग करना भी चोर के लिए मुश्किल हो जाएगा और वह आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। साथ इससे एक विशेष फीचर है कि यह आपको मेल द्वारा फोटो खींचकर सेंड भी करेगा, जिससे आप मोबाइल की लोकेशन का पता कर सकेंगे।

 

५) स्मार्ट लुक :

5

स्मार्टलुक ऐप्लीकेशन भी काफी कुछ थीफ ट्रैकर की तरह काम करता है। यह भी आपके फोन को चुराने वाले व्यक्ति की फोटो खींचकर मेल कर देगी। यह जीपीएस की मदद से आपको मोबाइल फोन की लोकेशन भी बताती रहेगी, जिससे आप अपना मोबाइल फोन ट्रैक कर सकेंगे।

 

६) एंटी थेफ्ट अलार्म :

6

एंटी थेफ्ट अलार्म भी मोबाइल चोरी रोकने में सहायक ऐप्लीकेशन है। इस ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद फोन में इसे एक्टिीवेट करना होगा। इसके बाद अगर कोई आपका मोबाइल छूने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल का तेज अलार्म बजेगा और आप जान जाएंगे कि कोई आपके मोबाइल को चोरी करने की कोशिश कर रहा है।

 

७) कैस्पर स्काई :

7

कैस्पर स्काई मोबाइल सिक्युरिटी ऐप्लीकेशन को भी अवास्ट की तरह डाउनलोड किया जा सकता है। इससे अवांछित एसएमएस और टैक्स फिल्टर किए जा सकते हैं। इसमें स्कैनर भी है, जो किसी वायरस ऐप्लीकेशन को इन्स्टाल करने से पहले आपको सूचित करता है।

 

८) लुकआउट सिक्युरिटी एंड एंटीवायरस :

8

लुकआउट सिक्युरिटी एंड एंटीवायरस फ्री ऐप्लीकेशन है। इसमें चोरी गए या खोए मोबाइल को गूगल मैप की मदद से उसकी लोकेशन का पता कर सकते हैं। यदि फोन स्विच ऑफ कर दिया जाता है तो यह ऐप्लीकेशन फोन की आखिरी लोकेशन भी बता देगी। यह डिवाइस आपको फोन खोजने में मदद कर सकती है।

 

९) ट्रेंड माइक्रो :

9

ट्रेंड माइक्रो मोबाइल सिक्युरिटी एंड एंटीवायरस बेस्ट सेलिंग ऐप्लीकेशन में से एक है। इसके प्राइवेसी स्कैनर की मदद से चोरों को दूर रखा जा सकता है। अगर बच्चे जरूरी चीजें अगर डिलेट करते हैं तो किड्स फीचर की मदद से अपने फोन की कुछ चीजें ब्लॉक की जा सकती हैं।

 

१०) प्लान बी लुकआउट मोबाइल सिक्युरिटी :

10

प्लान बी लुकआउट सिक्युरिटी ऐप्लीकेशन की मदद से भी खोए या चोरी गए फोन की लोकेशन आसानी से ट्रैक की जा सकती है। यह ऐप्लीकेशन जीपीएस की मदद से आपको गायब फोन की लोकेशन बताती रहती है। इसमें प्लान ए और बी भी है। यदि कोई फोन से जीपीएस ऑफ कर देता है तो ऐप्लीकेशन आपको मेल द्वारा इस बात की जानकारी दे देगी ताकि पता चल सके कि आपके फोन की आखिरी लोकेशन क्या थी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY