ओबामा को ब्‍लैकबेरी पसंंद तो मोदी को आईफोन, ये हैं वर्ल्‍ड लीडर्स के मोबाइल फोन।

3578

उज्‍बेकिस्‍तान दौरे में पीएम मोदी एक बार फिर अपने स्‍मार्टफोन से लोगों के साथ सेल्‍फी लेते दिखाई दिए। मोदी को स्‍मार्टफोन का बड़ा फैन माना जाता है। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ब्‍लैक बेरी फोन यूज करते हैं। सुरक्षा कारणों से उन्‍हें इस फोन के जरिए मैसेज करने की भी इजाजत नहीं है। रूस के राष्‍ट्रपति भी एड्रॉयड बेस्‍ड स्‍मार्टफोन यूज करते हैं।

 

आइए जानते हैं दुनियाभर के लीडर के फोन के बारे में।

नरेंद्र मोदी : आईफोन-5

1

सिल्‍वर कलर के इस फोन के साथ अक्‍सर सेल्‍फी लेते दिखाई पड़ते हैं| उन्‍हें चीनी पीएम ली केचियांग से लेकर एप्‍पल के सीईओ टिम कुक के साथ सेल्‍फी लेते देखा गया है। हालांकि ज्यादा कामों में वह इसका यूज नहीं करते हैं।

 

बराक ओबामा : ब्‍लैकबेरी

2

ओबामा को सुरक्षा कारणों से स्‍मार्टफोन रखने की इजाजत नहीं है। वह ब्‍लैकबेरी का सिंपल मोडिफाइड फोन यूज करते हैं। उन्‍हें इस फोन से किसी को मैसेज करने की भी इजाजत नहीं है।

 

व्‍लादिमीर पुतिन : MTS ग्‍लोनेस 945

3

MTS ग्‍लोनेस 945  एक स्‍मार्ट फोन है, जो 2012 से पुतिन के पास है। इससें पहले वह मोबाइल फाेन का यूूज नही करते थे। सुरक्षा कारणों से वह इस फोन का सीमित इस्‍तेमाल ही करते हैं।

 

डेविड कैमरन : ब्‍लैकबेरी

4

सुरक्षा कारणों और बेहतरीन नेटवर्क की वजह से कैमरन यह फोन रखते हैं। बराक ओबामा की तरह उन्‍हें भी स्‍मार्टफोन रखने की इजाजत नहीं है। सऊदी अरब में एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने खुद इसका खुलासा किया था।

 

एंगेला मर्केल : ब्‍लैकबेरी Z10

5

2013 से यह फोन यूज कर रही हैं, इससे पहले उनके पास नोकिया था। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की ओर से फोन टै‍पिंग का भी वह शिकार हुईं थींं। उसी के बाद उन्‍होंने फोल बदलकर इसका इस्‍तेमाल शुरू किया।

 

फ्रांस्‍वा ओलांद : आईफोन-5

6

ओलांद सरकारी कामकाज के लिए भी स्‍मार्टफोन का यूज करते हैं । उन्‍हें भी पीएम मोदी की तरह काफी टेक सेवी माना जाता है। इसके जरिए वह अपनी चर्चित गर्लफ्रैंड जुलिया गाएट को मैसेज करते रहते हैं।

 

नवाज शरीफ : ब्‍लैकबेरी

7

उन्‍हें आईफोन-सैमसंग से भी बात करते देखा गया है, पर ये फोन उनके नहीं हैं। कई बड़े नेताओं की तरह वह भी ब्‍लैकबेरी फोन का इस्‍तेमाल करते हैं। हालांकि वह इसका इस्‍तेमाल बहुत ही सीमित तौर पर करते हैं।

 

किम जोंग उन : HTC बटरफ्लाई

8

किम जोंग उन सिर्फ परिवार और पार्टी नेताओं से बात के लिए ही फोन का इस्‍तेमाल करते है।

Leave a Reply