किसकी ज्यादा कमाई : हॉलीवुड या बॉलीवुड।

3711

बॉलीवुड में भले ही हर साल सबसे ज्यादा फिल्में बनती हों, लेकिन कमाई और शोहरत के मामले में बॉलीवुड अब भी हॉलीवुड से पीछे है।

एक नजर हॉलीवुड और बॉलीवुड की सबसे कमाऊ फिल्मों और उनके कारोबार पर।

अवतार (2009) : हॉलीवुड

1

जेम्स कैमरन की फिल्म ‘अवतार’ अब तक कमाई के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म है। ‘साइंस फिक्शन’ पर बनी इस फिल्म ने 2 अरब 78 करोड़ डॉलर का कारोबार किया। 2017 में इस फिल्म की अगली कड़ी रिलीज होगी।

 

पीके (2014) : बॉलीवुड

2

धर्म और आस्था की आड़ में चल रहे पाखंडों पर वार करने वाली राजू हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘पीके’ बॉलीवुड की सबसे कमाऊ फिल्म है। आमिर खान, संजय दत्त, अनुष्का शर्मा और सौरभ शुक्ला की अदाकारी वाली इस फिल्म ने 11 करोड़ डॉलर बटोरे।

 

टाइटैनिक (1997) : हॉलीवुड

3

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर भी निर्देशक जेम्स कैमरन की फिल्म है। 1912 के ‘टाइटैनिक’ हादसे और उससे जुड़ी एक भावुक प्रेम कहानी दिखाती इस फिल्म ने पूरी दुनिया में 2.19 अरब डॉलर कमाए। इस फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट की जोड़ी खूब सराही गई।

 

बजरंगी भाईजान (2015) : बॉलीवुड

4

सलमान खान और कबीर खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ कमाई के लिहाज से बॉलीवुड में दूसरे नंबर पर है। भारत में अपनी मां से बिछड़ी एक पाकिस्तानी बच्ची और उसे वापस पाकिस्तान पहुंचाने वाले युवक की कहानी दिखाने वाली इस फिल्म ने 9.3 करोड़ डॉलर का कारोबार किया।

 

जुरासिक वर्ल्ड (2015) : हॉलीवुड

5

1993 में जब पहली बार ‘जुरासिक पार्क’ रिलीज हुई तो उसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये. 2015 में निर्देशक स्टीवन श्पीलबर्ग ने इसी की अगली कड़ी ‘जुरासिक वर्ल्ड’ दर्शकों के सामने पेश की. इस फिल्म ने भी पुराना कमाल दोहराया और दुनिया भर में 1.7 अरब डॉलर का कारोबार किया। जुरासिक सीरीज की अगली फिल्म जून 2018 में रिलीज होगी।

 

धूम 3 (2013) : बॉलीवुड

6

यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी ‘धूम ३’ बॉलीवुड की तीसरी बड़ी कमाऊ फिल्म है। जॉन एब्राह्म और ऋतिक रोशन के बाद धूम सीरीज की इस फिल्म में चोरी का जिम्मा आमिर खान से संभाला। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 8 करोड़ डॉलर का बिजनेस किया।

 

द एवेंजर्स (2012) : हॉलीवुड

7

बुराइयों से लड़ते सुपरहीरो की कहानी दिखाती इस फिल्म ने 1.52 अरब डॉलर का कारोबार किया। कमाई के लिहाज से यह ग्लोबल बॉक्स ऑफिस की चौथी बड़ी फिल्म है। 2015 में इसी सीरीज की “एवेंजर्स: ऐज ऑफ अल्ट्रॉन” रिलीज हुई। उसने भी 1.4 अरब डॉलर का कारोबार किया।

 

प्रेम रतन धन पायो (2015) : बॉलीवुड

8

“हम साथ साथ हैं” बनाने वाले राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ कमाई के लिहाज से बॉलीवुड की चौथी बड़ी फिल्म है। लचर कहानी और जरूरत से ज्यादा इमोशनल ड्रामे के बावजूद बॉलीवुड के स्टाइल आइकन कहे जाने वाले सलमान खान और सोनम कपूर की इस फिल्म ने 6.4 करोड़ डॉलर कमाए।

 

फ्यूरियस 7 (2015) : हॉलीवुड

9

‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज की इस सातवीं कड़ी ने 1.51 अरब डॉलर का कारोबार किया। इसने 2015 में ही रिलीज हुई एवेंजर्स, आयरन मैन और हैरी पॉटर सीरीज की फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया।

 

चेन्नई एक्सप्रेस (2013) : बॉलीवुड

10

यह बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की आखिरी फिल्म थी जो इतनी ज्यादा कमाई कर सकी। फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेसने’ बॉक्स ऑफिस पर 6.3 करोड़ डॉलर जुटाए।

Leave a Reply