४००, ८०० साल पुराने पेड़, इनकी कहानियां लगती जूठी पर है सच्ची!

3758

1

धरती पर पेड़ों की मौजदूगी बहुत साल पुरानी है। पेड़-पौधों हमारे धरती को संतुलित करते हैं, पर हम उन्ही को ही नष्ट कर रहे है। आज धरती पर से जंगल तेजी से खत्म होते जा रहे हैं। वजह हम ही हैं। पर हम पेड़ पौधों के बारे में अब भी बहुत कम ही जान पाए हैं। आगे देखिए कुछ खास पेड़ों से जुड़ी कुछ खास कहानियां।

 

गोल्डन ग्रोव : ग्रेट ब्रिटेन के वेल्स

2

ये पेड़ ग्रेट ब्रिटेन के वेल्स में 1863 में लगाया गया। सिर्फ एक मुख्य तना ही सबसे पतला है। यही जीवन है, कई बार मुख्य किरदार पीछे छूट जाते हैं, पर वो हमेशा हमारे साथ ही चलते हैं। इस पेड़ को गोल्डन ग्रोव नाम दिया गया है। ये तस्वीर बेथ मून नाम के फोटोग्राफर ने १९९९ में खींची।

 

बोतल ट्री : रेगिस्तानी गुलाब, सोकॉत्रा, यमन

3

इस पेड़ को बोतल ट्री कहते हैं। जो रेगिस्तान में मिलता है। ये तस्वीर यमन में खींची गई थी।

 

मजेस्टी : इंग्लिश ओक, केंट, इंग्लैंड

4

ये पेड़ ग्रेट ब्रिटेन के केंट कॉउंटी में है। नॉनिंग्टन का ये पेड़ खास मशहूर है। इसे मजेस्टी नाम दिया गया है। इस पेड़ का तन 40 फिट का है, जिसके ऊपर डालियां हैं। पूरी तरह से खोखला हो चुका ये पेड़ अब भी फूलों से भरा है। ये पेड़ अब भी लोगों को सुकून देता है। इन्हीं में से एक डाली टूटने के बाद इस पेड़ की ये खास बात पता चली, ये पेड़ 400 साल पुराना है।

 

रेनाला : बाओबेब्स, मेडागास्कर

5

बाओबेब्स, मेडागास्कर: ये पेड़ लगभग 100 फिट तक ऊंचे होते हैं। पूरे पेड़ में सिर्फ तने दिखते हैं और सबसे ऊपर हिस्से में कुछ डालियां और पत्ते। ये पेड़ सिर्फ मेडागास्कर में ही मिलते हैं और इसे रेनाला नाम से जाना जाता है। इस पेड़ को ‘मदर ऑफ द फॉरेस्ट’ भी कहते हैं। ये पेड़ करीब 800 साल पुराने हैं और केवल 20 की संख्या में ही बचे हुए हैं।

 

करामाती : चर्च, सरे, इंग्लैंड

6

ये पेड़ बेहद खास है। इसके खोखले तने में लोग ईश्वर की आराधना करते हैं। करीब 1500 साल पुराना 31 फिट ऊंच ये पेड़ इंग्लैंड के सरे में है। ब्रिटेन के गृहयुद्ध के समय 1820 में एक पेड़ पर ते तोप का गोला लगा और इसे छेदते हुए पार चला गया। जिसके बाद से लोग इसे करामाती समझते है।

 

कपोक पेड़ : पॉम बीच, फ्लोरिडा

7

ये पेड़ अमेरिका के फ्लोरिडा में है। यूं तो कपोक पेड़ वर्षावनों में मिलते हैं, पर ये पेड़ फ्लोरिडा में एक प्राइवेट प्रॉपर्टी के बीच मिला। इसकी जड़ें जमीन से 12 फिट ऊंचे तक उठ चुके हैं। 1940 के दशक में छपे एक किताब पर इसकी सबसे पहले तस्वीर देखी गई।

 

द इफटी टीपॉट : मेडागास्कर

8

ये पेड़ मेडागास्कर के पश्चिमी तटीय इलाके के इफटी में संरक्षित है। इस पेड़ का तना इसे सबसे अलग बनाता है। ये पेड़ 1200 साल पुराना है। इस पेड़ के तने में 31 हजार गैलन पानी भर सकता है। इस तरह के पेड़ों की जड़े बेहद गहरी होती हैं, तो कम पानी के बगैर भी हरे भरे रहते हैं। ये पेड़ अपने तने में पानी जमा करने की खासियत रखते हैं।

 

क्यूवर पेड़ : नामीबिया

9

ये पेड़ दक्षिणी नामीबिया में मिलने वाले दुनिया के सबसे अजीब पेड़ों में गिने जाते हैं। ये पेड़ लगभग 300 साल पुराने हैं। ये पेड़ 33 फिट तक बड़े हो सकते हैं। इस पेड़ की डालों से आदिवासी जम पहले तीरों का निर्माण करते थे। जिस जगह पर ये पेड़ मिलते हैं, उसे नामीबियाई सरकार ने 1995 से संरक्षित जगह घोषित कर दिया है।

 

ता पहोन : कोलंबिया

10

ये पेड़ सदियों पुराना है, जो एक बौद्ध मंदिर पर चढ़ता चला गया और उसी के ऊपर बढ़ता चला गया। हमारे देश में सैकड़ों पीपल के पेड़ इसी तरह से मिल जाएंगे, पर 12वीं शताब्दी में बने इस बौद्ध मंदिर के ऊपर चढ़े इस पेड़ की कहानी हमें बताती है कि हम इंसानों ने हर जगह पर अतिक्रमण किए हैं।

Leave a Reply