८० के दशक की ८ पॉपुलर एक्ट्रेसेस…

4306

कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने 80 के दशक में फिल्मों में नाम कमाया। लेकिन कुछ वक्त बाद ही पर्दे से गायब हूई। आज ये एक्ट्रेसेस कहां हैं ये बुहत कम ही लोगों को पता होगा। अभी हम ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं।

मंदाकिनी : मुंबई।

1

मंदाकिनी ने 1985 में स्टार राजकपूर की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से बॉलीवुड में एंट्री ली। इस फिल्म में उनके बोल्ड सीन काफी चर्चा में रहे थे। पहली फिल्म को  धमाकेदार सक्सेस मिली। उसके  बाद ‘जीवा’, ‘आग और शोला’, ‘लोहा’, ‘डांस डांस’, ‘जीते हैं शान से’, ‘तेजाब’ और ‘जंगबाज’ जैसी फिल्में फ्लाप रहीं। डॉन दाउद के साथ कथित रिलेशन के बाद उनकी मर्फी ब्वॉय डॉ. केग्युर रीनपोचे से शादी हूई। उनके दो बच्चे हैं। इनमें से बेटे का नाम रब्बिल और बेटी का नाम रब्जे इनाया ठाकुर है। वे मुंबई में रहती हैं।

 

किमी काटकर : गोवा।

2

किमी काटकर ने फिल्म ‘टार्जन'(1985) से लीड एक्ट्रेस बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके पहले वे ‘पत्थर दिल’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रूप में दिखाई दी थीं। ‘टार्जन’ में उन्होंने कई बोल्ड सीन दिए थे। किमी ने फोटोग्राफर और ऐड निर्माता शांतनु शौरी से शादी की। शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके बेटे का नाम सिद्धार्थ है। इस समय वे अपने परिवार के साथ गोवा में रहती हैं।

 

बिदिया गोस्वामी : मुंबई।

3

बिंदिया गोस्वामी ने ‘शान’ ‘गोलमाल’, ‘खानदान’ ‘खुद्दार’, ‘रंग-बिरंगी’, ‘आमने-सामने’, ‘हमारी बहू अलका’ और ‘प्रेम विवाह’ जैसी कई बॉलीवुड फिल्में की थीं। उनकी पहली शादी बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से हुई थी। इसके बाद उनसे तलाक लेकर फिल्म डायरेक्टर-प्रोड्यूसर जेपी दत्ता से उन्होंने दूसरी शादी की। बिंदिया की दो बेटियां सिद्धि और निधि हैं। शादी के बाद वे बॉलीवुड से दूर हो गई। मुंबई में रहकर इवेंट्स में भी वह शायद ही कभी दिखाई देती हैं।

 

फराह नाज : मुंबई।

4

फराह नाज ने 1985 में ‘फासले’ से फिल्मी करियर शुरू किया था। तब्बू की बड़ी बहन फराह ने ऋषि कपूर, संजय दत्त, अनिल कपूर, मिथुन, गोविंदा, आमिर खान जैसे स्टार्स के साथ काम किया है। इस दौरान उसने ‘नसीब अपना-अपना’, ‘यतीम’, ‘मरते दम तक’, ‘लब 86’, और ईमानदार जैसी फिल्में की थीं। उनकी आखिर फिल्म ‘शिखर 2005’ आने के बाद वे बॉलीवुड से दूर हो गई। उनकी पहली शादी दारासिंह के बेटे विंदू से हुई थी। उनसे तलाक लेकर फराह ने सुमित सहगल से दूसरी शादी की। हाल ही में वे अपने पहले पति विंदू की मां के अंतिम संस्कार के समय देखी गई थीं।

 

रंजीता कौर : वर्जीनिया।

5

रंजीता कौर ने ‘लैला-मजनू’ जैसी सुपरहिट फिल्म देने के बोद ‘राजपूत’, ‘सत्ते पे सत्ता’, ‘आप तो ऐसे न थे’, ‘तराना’ और ‘अंखियों के झरोखों से’ जैसी हिट फिल्में दीं। करीब 47 फिल्मों में कर चुकी। अब रंजीता पति और बेटे के साथ वर्जीनिया में रहती हैं।

 

विजेता पंडित : मुंबई।

6

एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित और म्यूजिशियन जोड़ी जतिन-ललित की बहन विजेता ने 1981 में कुमार गौरव के साथ ‘लव स्टोरी’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में दीं, लेकिन सभी फ्लॉप रहीं। उनकी पहली शादी समीर मलकान से हुई। उनसे अलग होने के बाद म्यूजिशियन आदेश श्रीवास्तव से शादी की। विजेता पंडित मुंबई में रहती है। 1990 में बॉलीवुड को अलविदा कहने के बाद वे कुछ खास नहीं कर पाई। पिछले साल ही आदेश की मौत के बाद वे दिखाई दी थीं। चर्चा है कि पति की मौत के बाद विजेता फिल्मी दुनिया में फिर से कमबैक कर रही हैं।

 

सोनू वालिया : अमेरिका।

7

सोनू ने 1985 में मिस इंडिया का अवॉर्ड जीता था। इसके बाद 1988 में उन्होंने ‘खून भरी मांग’ से बॉलीवुड में एंट्री ली। लेकिन बहुत कम समय के लिए काम किया। उन्होंने पहली शादी सूर्यप्रकाश से की थी। उनकी मौत के बाद सोनू ने अमेरिका में रहने वाले प्रतापसिंह से शादी की। इस समय वे मुंबई आना जाना करती रहती हैं।

 

अनिता राजे : मुंबई।

8

बॉलीवुड एक्टर जगदीश राज की बेटी अनिता राजे ने ‘प्रेम गीत’ से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इसके बाद उन्होंने ‘गुलामी’, ‘अंदर-बाहर’, ‘इल्जाम’, ‘सत्यमेव जयते’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। आखिरी बार उन्हें 2012 में फिल्म ‘चार दिन की चांदनी’ में देखा गया था। इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर के टीवी सीरियल ’24 में भी काम किया। उन्होंने सुनील हिंगोरानी से शादी की है। मुंबई में रहने वाली अनीता को एक बेटी है। अनिता प्रेजेंट में टीवी शो ‘एक था राजा एक थी रानी’ में राजमाता प्रियंवदा के रोल में दिखाई दे रही हैं।

Leave a Reply