६४ साल की उम्र में भी ‘सेक्स सिंबल’ एक्ट्रेस की फिल्म करने की चाहत

1333

0अपने जमाने में हुस्न के जलवे बिखेरकर लाखों दिलों पर राज करने वाली अभिनेत्री जीनत अमान अभी बड़े पर्दे से भले ही दूर हैं, लेकिन आज भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है। वह 70 के दशक की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। वह मनोरंजन-जगत में पश्चिमी सभ्यता का अक्स कहलाने के साथ ‘सेक्स सिंबल’ की उपाधि भी पा चुकी हैं। हुस्न की रानी जीनत दो दिन पहले ही जन्मदिन के वक्त 64 साल की हुई।

1

मुंबई में 19 नवंबर, 1951 को जन्मीं जीनत अमान को बॉलीवुड की उस अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है, जिसने नायिकाओं की परिभाषा को बदलकर रख दिया। मिस इंडिया प्रतियोगिता में सेकंड रनर-अप रहीं। साल 1970 में वह मिस एशिया पैसिफिक चुनी गई थीं।

3

सन् 1971 में आई ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में जेनिस उर्फ जसबीर का किरदार और फिल्म का गाना ‘दम मारो दम’ ने जीनत को रातोंरात सुर्खियों में ला खड़ा किया।

8

फिल्म ‘यादों की बारात’ (1973) की सफलता के बाद जीनत अमान स्टार बन गईं. इस फिल्म में ‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को’ गीत जीनत पर फिल्माया गया और इसके बाद वह युवाओं के दिल की धड़कन बन गईं।

2

सफलता के सबसे ऊंचे मुकाम पर पहुंचीं जीनत का चमकता नाम 1980 के दशक में धीरे-धीरे फीका पड़ने लगा। लोकप्रिय होने के बावजूद वह फिल्मों में केवल ‘सेक्स सिंबल’ बनकर रह गईं।

4

उन्होंने 1999 में ‘भोपाल एक्सप्रेस’ में अतिथि भूमिका के जरिए वापसी की, लेकिन यह वापसी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

9

हाल के वर्षों में फिल्मों में भूमिकाओं के मामले में वह बहुत भाग्यशाली नहीं रहीं, लेकिन उन्हें इस बारे में कोई शिकायत नहीं है।

5

उन्होंने कहा, अब मैं अगली फिल्म तभी करूंगी, जब मुझे सार्थक भूमिका मिलेगी। सिर्फ काम के लिए मैं अभिनय नहीं करना चाहती। 

6

7

Leave a Reply