कई बड़ी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स पर झेलना पड़ा है भारी नुकसान |

258

बिज़नेस करना हर किसी की बात नही है, यह सब लोग कहते है, क्योँकि बिज़नेस सुरु में करने के बाद फायदे से ज्यादा नुकसान होने की संभावना होती है | बिज़नेस करनेवाला बिज़नेसमैन रिस्क उठाकर ही अपना कारोबार खड़ा करने की कोशिश करता है | दुनिया कई ऐसे कारोबारी है जो सुरुवाती दौर में नुकसान उठाते आये है, इसके अलावा अपनी कारोबार हिम्मत जुटाकर बिज़नेस खड़ा कर पाते है | बिज़नेस में कंपनी पूरी तरह से सेटल होने बाद भी कुछ उत्पादों पर नुकसान होता है, ऐसे ही कई बड़ी कंपनिया है जिसने अपना बड़ा नाम रहकर भी कुछ ब्रांडेड उत्पादों पर भी काफी नुकसान उठाना पड़ा है |  उदाहरण के तौर बता पे तो कुछ दिनों पहले ‘सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7’ में तकनीकी खराबी और बैटरी विस्फोट से कंपनी को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी , इसके वजह से सैमसंग ने ‘गैलेक्सी नोट 7’ स्मार्टफोन का उत्पादन बंद कर दिया | एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने करीब एक माह पहले इसे बाजार से वापस ले लिया था. इस फैसले से दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी को काफ़ी नुकसान झेलना पड़ रहा है | हम आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों और उनके उत्पादों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके वजह से कई बड़ी कंपनियों को झेलना पड़ा है भारी नुकसान |

1) गूगल लाइवली

lose-corp-1आज के समय में गूगल न सिर्फ़ एक बड़ी कंपनी है, बल्कि यह अपने आप में एक दुनिया है. कंपनी ने जुलाई 2008 में एक थ्री डी ऐप की शुरुआत की, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन दोस्तों से संपर्क कर सकता था. हालांकि, स्पेस और ख़राब यूजर एक्पीरियंस के कारण इसे बंद करना पड़ा.

2) न्यू कोक

lose-corp-21985 में पेप्सी की बढ़ती लोकप्रियता का मुक़ाबला करने के लिए कोक ने अपने लंबे समय से लोकप्रिय पेय में ही उलटफेर करने की ठान ली. मार्केट सर्वे किए बिना ही उसने ‘न्यू कोक’ को बाज़ार में उतार दिया, जिसे लोगों ने सिरे से नकार दिया. मजबूरन, कंपनी को ‘कोक क्लासिक’ के नाम से कोक को बाज़ार में लाना पड़ा.

3) फेसबुक होम

lose-corp-3एंड्रॉयड फ़ोन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए फेसबुक होम की सुविधा दी. शुरुआत में लोगों ने इसे पसंद किया, मगर ज़्यादा डाटा यूज़ और जल्दी बैटरी ख़त्म होने के कारण इसे बंद करना पड़ा.

4) हार्ले डेविडसन क्लोन

lose-corp-4हार्ले डेविडसन एक ऐसी बाइक है, जो आज़ादी का अहसास दिलाती है. खुली सड़कों पर घूमने वालों के लिए इससे बेहतर कोई और गाड़ी नहीं हो सकती. लेकिन कंपनी ने 2000 में इसकी कई क्लोन बाजार में उतारे थे. कंपनी के इस कदम का लोगों ने बिल्कुल ही स्वागत नहीं किया.

5) माइक्रोसाफ़्ट ज़ून

lose-corp-5Apple का मुक़ाबला करने के लिए माइक्रोसाफ़्ट 2006 में ‘ज़ून’ के नाम से एक उत्पाद लाया. इसके लिए दावे तो बहुत किए गए. लेकिन इसका डिज़ाइन इतना बुरा था कि लोगों ने उसे नकार दिया. भाई ऐपल तो ऐपल है ना!

6) कॉलगेट फ़्रोज़ेन फ़ूड

lose-corp-6दांत चमकाने वाली कंपनी कॉलगेट फ़्रोजन फ़ूड या जमे हुए भोजन के व्यापार में उतरने की सोची. फ़िर क्या, ख़रीददार परेशान हो गए कि वे कॉलगेट खरीदें या फ़िर कालगेट फ़्रोज़ेन फ़ूड.

7) फ़ोर्ड ऐडसेल

lose-corp-7विफ़लता का नाम फ़ोर्ड ऐडसेल है. 1957 में मशहूर कंपनी फोर्ड ने ‘फ़ोर्ड ऐडसेल’ के नाम से कार पेश की थी, मगर उस समय दुनिया वित्तीय संकट से गुज़र रही थी. अब होना क्या था, इसकी विफलता से दूसरी कंपनियों ने सीख ली.

Leave a Reply