आज से बढ़ गया दिल्ली मेट्रो का किराया, महंगा होगा सफर।

49

2

देश की राजधानी दिल्ली वालों को आज (10 अक्टूबर) से मेट्रो में सफर करने के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे। मेट्रो में किराया बढ़ाने के खिलाफ कल दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने जमकर हंगामा किया। किराया बढ़ाए जाने के विरोधमें विधानसभा में प्रस्ताव भी पारित किया गया। दिल्ली सरकार मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को एक साजिश बता रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लाख मना करने के बाद भी डीएमआरसी ने किराया बढ़ोत्तरी का फैसला नहीं बदला है।

3

दिल्ली एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को अब ज्यादा किराया देना होगा। आज से मेट्रो के किराए में 20 से 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। पहले चरण में किराया बढ़ने के बाद मेट्रो यात्रियों की संख्या कम हो गई थी। बावजूद इसके डीएमआरसी ने मेट्रो के किराए में फिर से वृद्धि की है। नया किराया मेट्रो की ब्लू, येलो, रेड, ग्रीन और वायलेट लाइन पर लागू होगा। बता दें कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ओरेंज लाइन) के किरायों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

4

डीएमआरसी की जानकारी के अनुसार किराया,
    2 किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये
    2 से 5 तक के लिए 20 रुपये
    5 से 12 किमी तक के लिए 30
    12 से 21 किमी. के लिए 40 रुपये
    21 से 32 किमी. के लिए 50 रुपये
    32 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के लिए 60 रुपये देने होंगे।

5

इसके अलावा स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को प्रत्येक यात्रा पर दस फीसदी की छूट मिलती रहेगी डीएमआरसी के अनुमान के अनुसार मेट्रो के कुल यात्रियों में से 70 फीसदी स्मार्ट कार्ड उपभोक्ता हैं।

Leave a Reply