क्या आप भी इस हवाई टैक्सी में सफर करना चाहते हो|

3463

ehang 184 drone taxi images (5)आज विज्ञान ने इतनी प्रगति है की| विज्ञान ने हमारा संसार से साथ साथ जीवन को भी बदल रख है। रोज एक नए-नए आविष्कार सामने आ ही जाते है। अमेरिका का शहर लॉस वेगास में ऐसे ही एक टैक्सी ड्रोन बन रही है| जो केवल एक ही पैसेंजर को ले जा सकती है। इस टैक्सी ड्रोन के बॉडी के ऊपर एक बड़े रॉटर की जगह 4 रॉटर्स नीचे लगाए गए हैं। ये रिमोट कंट्रोल ड्रोन की तरह दिखाता है| The Ehang 184 का  एक छोटा पर्सनल हैलीकॉप्टर है|

 

 ehang 184 drone taxi images (2)

अमेरिका का शहर लॉस वेगास में इस साल के अंत में Ehang इस टैक्सी ड्रोन का टेस्ट शुरू होगा। जिससे इस उम्मीद को पूरा किया जा सके, कि इस टैक्सी ड्रोन को स्टेट के ट्रांसपोर्ट सिस्टम में इस्तेमाल किया जा सकते है|

 

ehang 184 drone taxi images (4)ऑटोनॉमस फ्लाइंग विहिकल बिजली से चलता है यह टैक्सी। एक दो घंटे की चार्जिंग से यह एक पैसेंजर के साथ 23 मिनट तक उड़ सकता है। इसके साथ थोड़ा बहुत सामान भी रख सकते है।

 

ehang 184 drone taxi images (7)

कंपनी के मुताबिक, इसका वजन 100 किलोग्राम तक हो सकता है। ज्यादा ऊंचाई पर फ्लाइंग करने पर यह 101 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 10 मिनट तक उड़ सकता है।

 

 ehang 184 drone taxi images (3)

Ehang184 को उड़ाने के लिए पैसेंजर को बस अपने फोन में एप के ज़रिये में सिर्फ डेस्टिनेशन एंटर करना होगा। इसके बाद ड्रोन खुद ही रूट नेवीगेट कर लेगा। इसके अलावा रुकावटों से भी निकल जायेगा। यह टैक्सी ड्रोन किसी भी डेस्टिनेशन तक फ्लाई कर सकता है। लैंडिंग करने पर इसके प्रॉपेलर्स फोल्ड भी हो जाते हैं, और यह सिंगल पार्किंग स्पेस में पार्किंग भी किया जा सकता है। यह कार की तरह दीखता है।

 

 ehang 184 drone taxi images (6)

फिलहाल अभी कंपनी ने इस ड्रोन का केवल टेस्ट के लिए एक नमूना ही तैयार किया है। Ehang नेवादा इंस्टीट्यूट फॉर अटॉनॉमस सिस्टम्स के साथ मिलकर इस सिस्टम को डेवलेप और टेस्ट कर रहा है। यह ग्रुप नेवादा के गवर्नर की तरफ से स्पॉन्सर्ड है।

Leave a Reply