इंटरव्यू के यह आसान टिप्स आजमाके पाइये सफलता|

3307

इन दिनों हर क्षेत्र में कॉम्पिटिशन है उसके वजह जिंदगी एकदम तेज हो गयी गई है | इन दिनों युवक अपनी एजुकेशन पूरी करके आगे बढ़के अपने चुने हुए क्षेत्र में पाँव ज़माने की कोशिश करता है और सेटल होने के लिए अच्छी जॉब ढूंढने के लिए घर से निकलते है| जॉब ढूंढने घर से बाहर निकलते है तब कई चीजों की परेशानी का सामना करना पड़ता है अधूरी जानकारी और अनुभव की कमी की वजह से आगे जाके कॉन्फिडेंस की कमी युवको में आ सकती है| अभी नई पीढ़ी के सामने जॉब करने के लिए कई विकल्प उनके सामने है| अपनी क़ाबलियत के चलते युवकों के सामने कई जगह अच्छे जगह जॉब मिल सकती है, लेकिन युवको सही मार्गदर्शन से बढ़िया जॉब मिलने की संभावना ज्यादा होती है| लेकिन जॉब के लिए इंटरव्यू को फेस करना पड़ता है उसके लिए कपड़ो से लेकर बायोडाटा का ध्यान रखना पड़ता है| अगर इंटरव्यू पहली दे रहे हो तो बहुत मायने रखती है| अगर आपको इंटरव्यू में होना है सफल तो आजमाए आगे दी गयी कुछ बेहतरीन टिप्स से आपका इंटरव्यू हो सकेगी आसान और बढ़ेगा कॉन्फिडेंस|

#कंपनी के बारे में रि‍सर्च-

1 interviewजिस कंपनी में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है उसके बारे में जितनी भी जानकारी जुटा सकें जुटा लें। कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में, कंपनी की ग्रोथ के बारे में। कंपनी की वेबसाइट से जरूरी जानकारी लें।

#जवाबों की तैयारी-

2 interviewइंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है। जैसे आपने पहले कहां नौकरी की थी या आपके पास कितना व कैसा एक्‍सपीरि‍एंस है या अपने बारे में कुछ बताएं आदि। इन प्रश्नों के अलावा कुछ टेक्‍नि‍कल सवाल भी हो सकते हैं जिनका संबंध आपकी पढ़ाई से हो सकता है। इन सवालों के जवाब पहले से तैयार कर लें और हो सके तो एक बार इसकी तैयारी भी कर लें। याद रखें इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिलकुल न जाएं।

#चेक लिस्ट बनाएं-

interview 3इंटरव्यू के दौरान लगने वाले कागजात, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें। कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है। ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें।

#समय से पहले ही पहुंचे-

interview 4इंटरव्यू के स्थान पर वक्त से पहले पहुंचें। हो सके तो आधा घंटा वहां बिताएं ताकि आप उस माहौल में अपने आपको सही तरीके से ढाल सकें और इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस न हो।

#पॉजि‍टि‍व रहें-

interview 5मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे। पॉजि‍टि‍व एप्रोच बनाए रखें।

#कपड़ों का सि‍लेक्‍शन –

interview 6ज्‍यादातर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका पहनावा सबकुछ नहीं, पर बहुत कुछ है। इस कारण आपकी पर्सनलि‍टी को सूट करे, ऐसे ही फॉर्मल कपड़े सि‍लेक्‍ट करें।

#खुशमिजाजी-

interview 7आपका खुशमिजाज होना इंटरव्यू के दौरान के माहौल को काफी खुशनुमा बना देगा। इसके अलावा आपकी मधुर मुस्कान, हाथ मिलाने का तरीका, आंखें भी आपकी पर्सनालि‍टी का हिस्सा है और अगर इसका इस्तेमाल आपने सही तरीके से कर दिया तब आपका इंप्रेशन काफी अच्छा पड़ सकता है।

#बीच में न टोकें-

interview 8अक्सर यह देखने में आता है कि इंटरव्यू पेनल के मेम्‍बर्स एक से ज्यादा होते हैं। मेम्‍बर्स एक के बाद एक प्रश्न पूछते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप सभी सदस्यों से मुखातिब होते हुए सवालों का जवाब दें और कभी भी इंटरव्यू लेने वाले को बीच में न टोकें।

#शिकायत न करें-

interview 9इंटरव्यू में इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आप कोई नौकरी छोड़कर आए हैं, तो उस ऑर्गनाइजेशन की बुराई बिलकुल भी न करें।

Leave a Reply