गेंदबाज़ बुमराह ने बनाया World Record जो कभी हुआ नहीं!

63

15 मैचों की वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में भी भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराते हुए सीरीज़ पर 5-0 से कब्ज़ा जमा लिया। भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार के लाजवाब स्पेल की बदौलत ये कारनामा किया।

8लेकिन इस सीरीज़ के हीरो रहे टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह। बुमराह ने इस सीरीज़ में एक ऐसा कमाल कर दिखाया जो क्रिकेट इतिहास में और कोई भी गेंदबाज़ नहीं कर पाया। बुमराह ने पांच मैचों की इस वनडे सीरीज़ में 15 विकेट अपने नाम किए हैं।

3इससे पहले पहले साल 2002-03 में न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ आंद्रे एडम्स ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज़ में 14 विकेट अपने नाम किए थे। 2009-10 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ क्लिंट मैकॉय ने भी 14 विकेट अपने नाम किए थे।

7लेकिन टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज़ में 15 विकेट लेकर इन दोनों गेंदबाज़ों को पीछे छोड़ इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया। सीरीज के चार मैचों तक उनके खाते में 13 विकेट दर्ज थे।

6फिर पांचवें वनडे में उन्होंने अपने पहले ही ओवर में श्रीलंकाई कप्तान उपुल थरंगा (48) को विकेटकीपर धोनी के हाथों आउट करा दिया। इसके बाद उन्होंने मिलिंदा पुष्पकुनारा को 08 रन पर बोल्ड कर 15 विकेटों के साथ ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Leave a Reply