दमदार अभिनय के सुपरस्टार कमल हासन

447

0सुपरस्टार कमल हासन साउथ और हिंदी फिल्म जगत के ऐसे नाम हैं जिन्हें हर कोई सलाम करता है। वो फिल्मों में पिछले 50 सालों से हैं और उनके दीवानें पूरे देश में हैं। साउथ के लोग सुपरस्टार ‘रजनीकांत’ की तरह अभिनेता कमल हसन को भी भगवन मानते है। आज कमल हसन का जन्मदिन हैं कमल 61 साल के हो चुके हैं, लेकिन लोगों में उनकी दीवानगी कम नहीं हुई। कमल हसन कमाल की एक्टिंग करते हैं उनकी दमदार एक्टिंग की वजह से ही उन्हें तीन बार बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला और पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया। तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और हिन्दी फिल्मों में वो काम कर चुके हैं और कर रहे हैं। ये अपने आप में बहुत बड़ी बात है और साथ ही कमल सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं, बल्कि पटकथा लेखक, निर्माता, निर्देशक, गीतकार, पार्श्व गायक और कोरियोग्राफर भी हैं। कमल हसन की फिल्म ‘दशावतारम’ तो शायद हम सबने देखी है। फिल्म ने सफलता के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, और कमल हसन ने इस फिल्म में कमाल का अभिनय भी किया था। हम आपको बताते हैं कमल की वो फिल्में जो हैं सुपरहिट।

 

1
1981 में आई के बालाचंदर की फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ के साथ कमल ने बॉलीवुड में कदम रखा था ये फिल्म सुपरहिट थी और आज भी लोग इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं।

 

2
1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी और कमल हसन की लाजवाब अदाकारी के लिए आज भी याद की जाती है। इस फिल्म में श्रीदेवी की यादाश्त चली जाती है और 6 साल की बच्ची जैसा व्यवहार करती हैं। कमल हसन उनका देखभाल करते हैं।

 

3
फिल्म ‘चाची ४२०’ में कमल ने एक महिला का किरदार निभाया था, जो अपनी बच्ची के लिए उसकी आया बन जाता है। इस फिल्म में तब्बू मुख्य किरदार में थीं। बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी ये फिल्म बेहद पसंद आई थी।

 

4
2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘हे राम’ के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर और फिल्म के नायक भी कमल हसन थे। इस फिल्म को भी लोगों ने काफी पसंद किया था।

 

5
2001 में रिलीज हुई इस फिल्म ‘इंडियन’ में कमल ने बेहद शानदार अभिनय किया था, इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था।

 

6
2008 में रिलीज हुई फिल्म ‘दशावतारम’ कमल ने 10 किरदार निभाए, उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का भी रोल निभाया था। ‘दशावतारम’ ने दुनियाभर में 250 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया।

 

7
दुनिया की सबसे बड़ी समस्या आतंकवाद पर बनी उनकी नई फिल्म ‘विश्वरूपम’ कमल हासन का ड्रीम प्रोजेक्ट थी। इस फिल्म के लिए कमल को कई अवॉर्ड मिले।

Leave a Reply