बियर पिएं, लम्‍बा जिएं।

198

अक्सर जब हम किसी को बीयर पीते हुए देखते है तब ये सोचते हैं कि पीने वाला शख्स अपनी सेहत को कितना बिगाड़ रहा है। मगर आपको पता है कि बीयर को पीने के कितने फायदे हैं, अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते है इसके फायदे जिसे सुनकर आप भी कहेंगे कि भाई ‘बियर पिएं लम्‍बा जिएं’।

3

थोड़ी मात्रा में बीयर पीना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। और इससे आपकी उम्र बढ़ सकती है। लेकिन कई मेडिकल रिर्सच के बाद पता चला है कि अगर आप कभी भी ड्रिंक नहीं करते है तो वह भी अच्‍छा नहीं होता है।

1

कुछ लोगों का मानना है कि बीयर में प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं, लेकिन, सच्चाई यह है कि यह ओरेंज जूस जितनी ही नेचुरल है। दरअसल बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। बीयर, ब्रेड के तरीके से ही बनती है, इसे पकाया जाता है, किण्वित किया जाता है और फिर फिल्‍टर करके पैक कर दिया जाता है।

2

बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, लेकिन यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारती है। थोड़ी मात्रा में बीयर का सेवन करने पर यह गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर देती है। एक शोध के मुताबिक रोजाना एक बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती है।

8

अनफिल्टर और लाइट बीयर, बहुत पौष्ट‍िक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में मौजूद रहेते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। थोड़ी मात्रा में बीयर का सेवन हार्ट अटैक से 24.7 प्रतिशत तक बचाव करता है।

4

आपको जानकर हैरानी होगी कि बीयर पानी से भी ज्यादा सुरक्षित है। इसका मतलब यह नहीं कि पानी खराब है, इसका अर्थ यह है कि इसमें खराब तत्‍व नहीं होते है। बीयर एक प्रक्रिया के तहत खौलाकर बनाई जाती है और फिर इसे क्‍लीन किया जाता है, बाकायदा पैकिंग करके सील्‍ड किया जाता है। यहां तक कि बीयर में कोई जीवन को खतरा पहुंचाने वाले बैक्‍टीरिया भी नहीं पनप सकते है, क्‍योंकि बीयर में उनका जीवन संभव नहीं है। इसलिए खुले पानी से ज्‍यादा सेफ बीयर की कैन है।

Leave a Reply