मुंबई में भारी बारिश से बदला मौसम का मिजाज।

82

मुंबई में भारी बारिश से शहर अस्त-व्यस्त है। कल मुंबई में 298 मिलीमीटर बारिश हुई। साल 1997 के बाद एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है। हेलिकॉप्टर, एनडीआरएफ और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है। बारिश के चलते दो अलग-अलग मामलों में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई। हालांकि आज हालात में मामूली सुधार है।

10

लोकल ट्रेन की रफ्तार धीमी है। मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में अगले 48 घंटे भारी है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में कल से भी ज्यादा आज बारिश होने की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

9

बीएमसी ने बुधवार को सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का भी निर्देश दिया गया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि लोग अपने घरों से कम से कम निकले।

2

मुंबई महानगरपालिका ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है तो वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी है कि अगर आज तेज बारिश हुई तो ऑफिस न आएं। मंगलवार को 9 घंटे में 12 इंच (एक फीट) बारिश हो गई। बारिश से मुंबई के निचले इलाके दादर, वर्ली, बांद्रा, अंधेरी, जुहू, कुर्ला, सायन, परेल, एल्फिंस्टन, हिंदमाता पानी में डूब गए।

3

सड़कों पर कई जगह पानी सीने तक पहुंच गया है। कल रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से लोग पैदल ही अपनी-अपनी मंजिल को ओर रवाना हुए तो कुछ लोगों ने स्टेशन पर ही रात गुजारी।

8

मुंबई में जोरदार बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आई है। हालांकि  सायन, कुर्ला, चूनाभट्टी, माटुंगा सेंट्रल, ठाणे, मुलुंड, समेत कई रेलवे स्टेशनों पर सैकड़ों पैसेंजर्स फंसे हुए हैं।

7

कई को आरपीएफ टीम ने रेस्क्यू भी किया है। देश की आर्थिक राजधानी और सबसे विकसित शहरों में गिना जाने वाला महानगर मुंबई हर साल बारिश के सामने घुटने टेक देता है.

4

मुंबई शहर के रखरखाव की जिम्मेदारी संभालने वाली बीएमसी का सालाना बजट 25 हजार करोड़ है. इसके बावजूद हर साल मानसून में मुंबई के विकास की पोल खुल जाती है।

Mumbai Rain’s LIVE Updates :

मुंबई के कुछ इलाको में अब भी ट्रैफिक जाम है। ईंधन ख़त्म होने, भूख प्यास और खराबी आने की वजह से कई लोग गाड़ी सड़क के बीच ही छोड़ कर चले गए हैं।

आज मुंबई में डब्बावाला सर्विस भी बंद रहेगी। ऐेसे में जो लोग ऑफिस वगैरह में काम करते हैं उनको खाने की दिक्कत आ सकती है।

कल की बारिश के बाद शहर में सरकार और प्रशासन लाचार नजर आए. आज भी मुंबई पर आसमानी आफत की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।

रातभर ठप रहने के बाद आज हार्बर लाइन, वेस्टर्न लाइन और सेंट्रल लाइन शुरू हो गई हैं। सेंट्रल रेलवे रूट पर भी कुर्ला से डोंबीवली के बीच लोकल चल रही है। मेट्रो सर्विस भी वर्सोवा और घाटकोपर के बीच शुरू हो चुकी है।

फिलहाल मुंबई में थम गई है आफत की बारिश। इस बीच रेल अधिकारी पंप के जरिये पटरियों से पानी हटाने में जुटे हैं।

मुंबई के जोगेश्वरी, सायन और बांद्रा इलाके में फिर भारी बारिश शुरू।

मुंबई से जाने वाली एअर इंडिया की सभी उड़ाने देरी से चल रही है। वहीं एयरपोर्ट पीआरओ ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर सेवाएं फिलहाल सामान्य है।

Leave a Reply