स्पेन में 24 घंटे में दो आतंकी हमले, वैन से कई लोगों को कुचला।

107

10

स्पेन में 24 घंटे के भीतर दो आतंकी हमले हुए, इनमें 13 लोगों की मौत हो गई। पहला हमला बार्सिलोना में हुआ, यहां आतंकी ने पैदल चल रहे 13 लोगों को वैन से कुचल दिया, 100 से ज्यादा जख्मी हो गए। इसके बाद कैमब्रिल्स में बम लेकर लोगों की तरफ भाग रहे 5 आतंकियों को पुलिस ने मार गिराया, यहां एक पुलिसकर्मी समेत 7 लोग जख्मी हुए।

4

पुलिस के मुताबिक, बार्सिलोना की सबसे बिजी सड़क लास रैम्ब्लास में आतंकी ने जानबूझकर लोगों पर वैन चढ़ा दी। दो संदिग्धों को अरेस्ट किया गया है। इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हमले के बाद पुलिस ने आसपास के ट्रेन, मेट्रो स्टेशनों और स्टोर्स को बंद कराया। सर्च ऑपरेशन के लिए यहां लोगों के जाने पर रोक लगा दी।

13

स्पेन के प्राइम मिनिस्टर मैरिआनो रेजॉय ने कहा कि वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं और प्राथमिकता घायलों को तुरंत इलाज कर रहे है। बता दें कि इस वक्त बार्सिलोना में टूरिस्ट सीजन चल रहा है। ये यूरोप का टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन हैं, जहां हर साल एक करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट आते हैं।

2-0

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमले की निंदा करता है और हम हरसंभव सहायता करेंगे।’’ हमले के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बार्सिलोना आतंकवादी हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। स्वराज ने कहा कि वह स्पेन स्थित भारतीय दूतावास के लगातार संपर्क में हैं।

12

इस हमले की चपेट में 18 देशों के नागरिक आए, लेकिन कोई भारतीय हताहत नहीं हुआ। जर्मनी, रोमानिया, इटली, अल्जीरिया और चीन जैसे देश के लोग मारे गए हैं।

3

11

Leave a Reply