वर्कआउट से पहले और बाद में ये खाएं।

78

4

फिट रहने के लिए आजकल सभी जमकर वर्कआउट तो करते हैं, लेकिन इस दौरान वह यह भूल जाते हैं कि वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाया जाए। इस तरह की लापरवाही आप में कमजोरी ला सकती है। इन डाइट के पीछे तर्क, विज्ञान और कुछ सामान्य ज्ञान काम करता है। अच्छी हेल्थ के लिए कैलोरी लेना, प्रोटीन का संतुलन, कार्बोहाइड्रेट और फैट आदि को ध्यान रखना जरूरी है और यह किसी भी डाइट प्लान का महत्वपूर्ण भाग है।

3

वर्कआउट से पहले का खाना हमें यह यकीन दिलाता है कि हमारे अंदर कसरत के लिए पूरी एनर्जी है। साथ ही, परफॉर्मेंस बढ़ाने में भी मदद करता है। वहीं वर्कआउट के बाद का खाना सेहत के अनुकूल काम करता है। इन दोनों को सही तरीके से लिया जाए, तो स्वस्थ रहने का आधा खेल आप जीत जाएंगें।

1

वर्कआउट के पहले ये खाएं
अनाज यानि सीरीअल दूध के साथ केला खाएं – केले में पाचक कार्बोहाइडेट होते हैं, जो व्यायाम के दौरान एनर्जी देता है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो मांसपेशियों और नर्व को दुरुस्त रखता है। सेब, अखरोट खाएं। अलमंड (बादाम ) बटर के साथ खाएं।ओट्समील- इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ओट्स से कार्बोहाइडेट मिलता है जो वर्कआउट के दौरान एनर्जी का स्तर बनाए रखता है। साबुत अनाज का ब्रेड यानि व्होल ग्रेन ब्रेड- इसमें पीनट बटर लगाएं या जैम, इसके अलावा एक या दो उबले अंडे खाएं। ब्राउन राइस को काली सेम के साथ खाएं। फलों का सलाद, फू्रट फलेवर्ड दही के साथ या सामान्य दही के साथ लें।

5

वर्कआउट के बाद ये खाएं
ढेर सारी सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन खाएं। अंडे की सफेदी का आॅमलेट सब्जियों और चीज़ के साथ, इसके अलावा आप चिकन के टुकडे़ भी डाल सकते हैं। स्क्रैमबल्ड एग इसको ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए ढेर सारी सब्ज़िया मिला दें। सूखे मेवे और फल खाएं। रोटी पिनट बटर रैप, इसमें अपने पसंद की सब्ज़ी मिलाएं मगर ब्राकली डालना न भूलें। अगर आपको व्यायाम के बाद साॅलिड खाना नही पसंद है तो चाॅकलेट मिल्क के साथ प्रोटीन पाउडर या फ्रूट स्मूदी ले सकते हैं।

2

Leave a Reply