१० कुत्ते, जो है दुनिया के सबसे खतरनाक

1428

कुत्ते इंसान के सबसे वफादार साथी होते है इसलिए अधिकांश लोग घरों में कुत्ते पालना पसंद करते हैं। दुनिया में कुछ ऐसे कुत्तें हैं जो शेर से भी खतरान और भेडियें से ज्यादा फुर्तिलें होते हैं। इन कुत्तों की मांग इतनी ज्यादा है की आर्मी से लेकर बड़ी बड़ी सुरक्षा एजेंसियां भी अपराधियों को पकड़ने में इनकी मदद लेती है। कुत्तों की अनेकों नस्लें पाई जाती है जिसमें से कई नस्ले बहुत ही खतरनाक होती है, इतनी खतरनाक की वो पल भर में किसी की जान भी ले सकते हैं। इनमें से कई कुत्तों को पालने पर बैन लग चुका है। फिर भी कोई लोग अपनी सुरक्षा के लिए इन कुत्तों को पालते है। आज हम आपकों कुत्तों की ऎसी ही 10 खतरनाक नस्लों के बारे में बता रहे है जो खतरा महसूस होने पर पल भर में किसी की जान ले सकते हैं।

 

1पिट बुल (Pit Bull) प्रजाति के कुत्ते सबसे खतरनाक और आक्रामक नस्ल के होते हैं। दुनियाभर के कई देशों ने इन कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पिट बुल को आज भी पाला जाता है, लेकिन इनके आक्रामक विस्फोट को रोकने के लिए व्यापक और उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

 

2रॉटवेल्लर (Rottweiler) प्रजाति के कुत्ते शक्तिशाली होने के साथ-साथ बहुत ही तेजी से किसी को काटने में माहिर होते हैं। इस प्रजाति के कुत्ते सबसे ताकतवर ब्रीड में से गिनी जाती है। साल 2014 में अमेरिका में रॉटवेल्लर के काटने से 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

3पुलिसिया कुत्तों के रूप में पहचान बना चुका जर्मन शेफर्ड (German Shephered) दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों में से एक है। इस प्रजाति के कुत्ते की खोज जर्मनी ने की थी इस लिए इसका नाम जर्मन शेफर्ड रखा गया। 1,060 (108 किलो) से अधिक न्यूटन की शक्ति से किसी पर हमला करता है, जिसके बाद बचना मुश्किल हो जाता है।

 

4डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman Pinscher) प्रजाति के कुत्ते भी पुलिसिया डॉग होते हैं, लेकिन इसे एक वफादार कुत्तों में माना जाता है। इस कुत्ते की खोज 1890 हुई थी। यह खतरनाक कुत्ता अजनबी लोगों को देखते ही आक्रामक हो जाता है, लेकिन अक्सर मालिकों को देखते ही शांत हो जाता है।

 

5बुलमास्टिफ (Bullmastiff) आक्रामक स्वभाव का कुत्ता होता है, जिसके पैर बहुत ही लंबे होते हैं। इस प्रजाति के कुत्तों का वजन 55 से 60 किलो के बीच होता है। साल 2014 में अमेरिका के न्यू जर्सी में इसके काटने से एक 13 साल के बच्चे की मौत हो गई थी।

Leave a Reply