मेहंदी सेहत के लिए लाभकारी|

94
कोई भी त्यौहार हो या फिर फंगशन लड़कियों के हाथ में मेहंदी न लगी हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। मेहंदी हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के अलावा बालों की कंडीशनिंग का भी काम करती हैं, लेकिन क्या आपको पता है मेहंदी सेहत के लिए भी लाभकारी होती है।

Henna Leaves With Powder On Ceramic Bowl

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मेहंदी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होती हैं।

Henna Leaves With Powder

मेहंदी माइग्रेन के दर्द में लाभकारी होती है। अगर आप इस दर्द से परेशान हैं, तो सोने से पहले 200 ग्राम पानी में करीब सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर भिगों दे। सुबह होते ही पानी को छानकर पिएं। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

mehndi-19

अगर आप त्वचा संबंधी किसी रोग से पीड़ित है, तो मेहंदी आपके लिए लाभकारी हो सकती हैं। ऐसे में मेहंदी के पेड़ की छाल को पीसकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को रोजाना करीब एक महीने तक पिएं। ध्यान रहे कि इस काढ़े का इस्तेमाल जब तक करें तब तक नहाने में साबुन के इस्तेमाल से बचें।

 

mehndi-16

मेहंदी की पत्तियां हाई बीपी को कम करने में भी मददगार होती है। मेहंदी के पत्तों को पीसकर अपने हाथों और तलवों पर लगाएं इससे हाई बीपी की समस्या में आराम मिलेगा।

 

mehndi-10

मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें। इस लेप को जोड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

mehndi-12

Leave a Reply