जुड़वाँ बच्चे की माँ एक लेकिन पिता अलग-अलग|

4176

baby-772439आप ने ऐसा कभी सुना है क्या की जुड़वा बच्चों के पिता अलग-अलग हो | हम ऐसे ही बच्चे के बारे में बताने जा रहे है | वियतनाम के उत्तरी होआ बिन्ह प्रांत में ऐसे जुड़वां बच्चे की पहचान की गई है जिनके पिता अलग-अलग हैं। पिताओं की पहचान डीएनए परीक्षण के जरिये की गई। जेनेटिक एसोसिएशन ऑफ वियतनाम के अध्यक्ष प्रोफेसर ली दिन्ह लुओंग ने कहा, हमारे हनोई प्रयोगशाला में डीएनए परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि जुड़वां बच्चे के पिता अलग अलग हैं।

 

twins1-720x547

वियतनाम में यह ऐसा पहला मामला है और दुनिया में सात ऐसे मामले सामने आये है। लुओंग ने अपने ग्राहक की गोपनीयता बरकरार रखते हुए इस मामले की अधिक जानकारी देने से साफ़ इनकार कर दिया।

 

GettyImages-178391_2732166a

होआ बिन्ह प्रांत के 34 वर्षीय एक व्यक्ति ने जुड़वां बच्चों की शक्ल नहीं मिलने के कारण अपने परिवार के दबाव में डीएनए परीक्षण कराया था। एक बच्चे के बाल घने और घुंघराले हैं, जबकि दूसरे बच्चे के बाल पतले और सीधे हैं।

 

Peter-Amber-twins-650x433

रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में इस संबंध में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है, क्योंकि मां के डीएनए परीक्षण में यह बात सामने आई है कि वह दोनों बच्चों की मां है।

 

क्या है जीव-विज्ञान की राय

twins-cover

दो अलग-अलग पिता के जुड़वां बच्चों का जन्म सामान्य तौर पर नहीं होता। जेनेटिक एसोसिएशन ऑफ वियतनाम के अध्यक्ष प्रोफेसर ली दिन्ह लुओंग के अनुसार, यह स्थिति तब आती है जब दो अलग-अलग यौन संबंध बनाने के बाद इस तरह के बच्चे पैदा होते हैं |वैसे ही इस तरह के मामले कम ही पाए जाते हैं |

Leave a Reply