कलयुग के सूर्यपुत्र…

3482

solar kids images (3)

दुनिया में लोगो को अद्भुत बीमारी होती है | उसके वजसे लोगो को बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है | ऐसेही बीमारी पाकिस्तान के क्वेटा शहर में आई है |क्वेटा शहर के तीन बच्चों की रहस्यमयी बीमारी ने डॉक्टरों को चकित कर दिया है | तीनों बच्चे सुबह होते ही एनर्जी से भर जाते हैं, लेकिन सूरज ढलते ही इनके हाथ-पैर काम नहीं करते हैं, जैसे लकवा मारा हो। ये बच्चों को इस्लामाबाद के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में एडमिट किया गया है।

शाम होते ही मारता है लकवा…

solar kids images (7)शोएब १ साल, राशिद ९ साल और इल्यास १३ साल ये बच्चे क्वेटा से 15 किमी दूर मियान कुंदी गांव में रहते हैं। ये तीनों भाई दिन भर एनर्जी से भरे एक आम बच्चे के जैसे रहते हैं, लेकिन शाम होते ही उनके लिए खड़ा होना भी मुश्किल हो जाता है। डॉक्टर ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि शाम होते ही लकवा  क्यू मारता हैं।

 

solar kids images (6)

इंस्टीट्यूट के चांसलर डॉ. जावेद अकरम के मुताबिक, ”ये बेहद रेयर मेडिकल कंडीशन है, जो पहले कभी हमारे सामने नहीं आई थी।”अकरम के मुताबिक, इन बच्चों का शरीर सूरज के उगने और डूबने के हिसाब से ही काम करता है।

मैसथेनिया सिंड्रोम से पीड़ित

solar kids of pakistan images

ये बच्चे शुरुआती जांच में जन्मजात बीमारी मैसथेनिया सिंड्रोम से पीड़ित पाए गए हैं। इस सिंड्रोम के दुनियाभर में अब तक सिर्फ ६०० केसेज ही सामने आए हैं। पाकिस्तानी मीडिया ने इन बच्चों को सोलर किड’ का नाम दिया है। इन बच्चे के पिता हाशिम यूनिवर्सिटी में सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं। इनके तीन बच्चे और हैं, लेकिन वो सामान्य बच्चों की तरह हैं। उनको कोई बीमारी नहीं है |

Leave a Reply