महाराष्ट्र के हिल स्टेशनों की रानी : ’महाबलेश्वर’

4717

महाराष्ट्र के सतारा जिले में ‘महाबलेश्वर’ एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। ‘महाबलेश्वर’ को महाराष्ट्र के हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। ‘महाबलेश्वर’ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती, के आलावा हिल स्टेशन, आकर्षक नजारों, सुंदर पहाड़ों, हनीमून स्पॉट, मपरो गार्डन और शहतूत, स्ट्रॉबेरी के लिए भी काफी मशहूर है। यहाँ राजा शिवजी महाराज की ऐतिहासिक वास्तु “प्रतापगढ़ किला’ भी स्थित है।

सन् १८२८  में बॉम्बे प्रेसीडेंसी के गवर्नर सर जॉन मेलकम द्वारा खोजे गए महाबलेश्वर में देखने योग्य लगभग ३०  पर्यटन स्थल हैं। हरे-भरे मोड़ों वाली घुमावदार सड़कों पर से आप जैसे-जैसे महाबलेश्वर की ओर बढ़ेंगे, वैसे-वैसे हवा की ताजगी व ठंडक महसूस कर आप अपनी शहरी थकान और चिन्ताओं को भूल जाएँगे। यहां की ठंडी हवा में ड्राइव करना और मोहक साइट्स पर घूमना पर्यटकों को यहां बार-बार आने पर मजबूर कर देता है।

महाबलेश्वर मुंबई से २४७, पुणे से १२०, औरंगाबाद से ३४८, पणजी से ४३० कि.मी. दूर है। महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम यहाँ के लिए मुंबई व पुणे से विशेष लक्झरी बसें चलाती है। महाबलेश्वर जाने का असली मजा अपने वाहन लेकर जाने में है क्योंकि वहाँ स्थित 30 पर्यटन स्थल देखने के लिए बस काम नहीं आती। जिप्सी, मारुति जीप, सिएरा या मोटरसाइकल पर जाने का मजा ही कुछ और है।

‘महाबलेश्वर’ में पर्यटक गर्मी के मौसम में आना पसंद करते है। घुड़सवारी और नाव चलाना ये महाबलेश्वर की सबसे लोकप्रिय पर्यटक एक्टिविटी है। महाबलेश्वर में एम्यूजमेंट पार्क भी है जहां पर्यटक खेल का मजा ले सकते है। यहाँ खाने-पीने और ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध है।

देखिए कुछ ‘महाबलेश्वर’ की प्राकृतिक खूबसूरती इन तस्वीरों में।

 

Mahabaleshwar (10)

Mahabaleshwar (15)

Mahabaleshwar (14)

Mahabaleshwar (6)

Mahabaleshwar (1)

Mahabaleshwar (3)

Mahabaleshwar (13)

Mahabaleshwar (1)

Mahabaleshwar (17)

Mahabaleshwar (4)

Mahabaleshwar (5)

Leave a Reply