दिमाग के लिए खतरनाक।

3481

आपने बहुत बार पढ़ा होगा की दिमाग को तेज कैसे बना सकते है? लेकिन हम आपको आज कुछ अलग बताएँगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो बहुत ज्यादा हमारे दिमाग को कमजोर बना देती है।

 

आगे पढ़िए आखिर कौनसी वह चीजें है जो हमारे दिमाग को कमजोर बना देती है।

मीठी चीजें:

2

हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा मीठा सेवन करना तो घातक है ही और हमारे दिमाग पर भी इसका बहुत घेहरा असर पड़ता है। शुगर वाली चीजें हमारे दिमाग की याद रखने की क्षमता को कमजोर बनाती है।

 

जंक फ़ूड :

3

जंक फ़ूड का सेवन न करे, जब हम लोग जंक फ़ूड खाते है तो जंक फ़ूड से हमारे दिमाग के केमिकल बदलने लगते है।  पिज़्ज़ा और बर्गर इंसान के साथ साथ उसके दिमाग पर भी बुरा असर करता है। इसीलिए इन चीजों से दूर रहना चाहिए।

 

तली हुई चीजें :

4

तली हुई चीजो से दूर रहिए। रोज तली और भुनी चीजे खाना खतरनाक बीमारी पैदा कर सकती है। और साथ में ही आपके दिमाग की साइकिल को भी कमजोर कराती है। दिमाग में जो नर्व सेल रहती है उसे भी ये चीजें बर्बाद कर देती है।

 

शराब :

5

शराब का सेवन तो कभी गलती से भी न करे। इससे सिर्फ हमारे जिगर ही नही बल्कि हमारे दिमाग को भी कमजोर बना देती है। इसके सेवन से हमारा दिमाग बेकाबू हो जाता है और कुछ याद रखने की क्षमता कम हो जाती है , जिससे हमे चीजो को याद रखना मुश्किल होता जाता है।

 

तम्बाकू और सिगरेट :

6

तम्बाकू और सिगरेट सबसे खतरनाक है, इसमें निकोटिन की भरी मात्रा रहती है। और निकोटिन हमारे खून को दिमाग तक जाने से रोकता है। इसी कारन हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है और फिर हमे अलग अलग परेशानियों से गुजरना पड़ता है। तम्बाकू और सिगरेट हमारे फेफड़े को भी कमजोर बनाता है।

 

नमक :

7

नमक का इस्तेमाल ज्यादा न करे तो ही अच्छा है। क्योंकि ज्यादा नमक हमारे लिए बहुत हानिकारक है , हमे इस का सेवन बहुत कम मात्रा में ही करना चाहिए।

Leave a Reply