अजवाइन के फायदे|

182
मौसम बदलने का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर ही होता है। लोग अक्सर कुछ न कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिसकी वजह से उनकी तबियत पर अक्सर असर हो जाता है और ज्यादा समय डॉक्टर के चक्कर काटने में ही निकल जाता है। लेकिन आज हम आपको आपके किचन में मौजूद एक ऐसी खास चीज के फायदे के बारे में बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करने से आप की कुछ बीमारियां भी ठीक हो जाएगी|

ajwain-3

सर्दी जुकाम एक आम समस्या है। सर्दी में अजवाइन को सूंघने से सर्दी जल्द ही ठीक हो सकती है। इसके लिए बस आप थोड़ी सी अजवाइन को कूट लें और फिर किसी कपड़े में बांधकर सूंघे। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। वहीं ठंड लगने पर इसे चबाने के बाद निगल लें ऐसा करने पर ठंड कम लगेगी।

ajwain-4

एक चम्मच अजवाइन आपके वजन को भी कम करने में कारगर साबित हो सकती है। रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह होने पर इस पानी को छानें और उसमें शहद मिलाकर पिए| ऐसा करने से वजन कम हो सकता है।

ajwain-2

पेट खराब होने पर भी अजवाइन फायदेमंद साबित होती है। अजवाइन को चबाने के बाद उसके ऊपर गर्म पानी पिए। इसके साथ आप काला नमक भी मिला सकते हैं| ऐसा करने से पेट में अगर कीड़े हैं तो निकल जाएंगे या फिर पेट में दर्द हो रहा है तो वो भी कम हो जाएगा।

ajwain-1

अजवाइन के तेल की बूंदे मसूड़ों में सूजन को कम करती है। अगर आपके मसूड़ों में सूजन है तो पानी गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर उससे कुल्ला करें ऐसा करने से मसूड़ों की सूजन कम हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा।

ajwain-3

Leave a Reply