ये फ़ूड खाने से डिप्रेशन होगा कम|

135
कभी-कभी हमारी लाइफ में कुछ ऐसी चीजें हो जाती है जिन्हें संभालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से इंसान डिप्रेशन का शिकार भी हो जाता है या फिर उस पर टेंशन जादा होने लगती है। ऐसे में इंसान अकेले रहना ही पसंद करता है या लोगों के बीच होकर भी खुद में खोया सा रहता है।

Daily serving of fruit and vegetables and meat

आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं की जिन्हें खाकर आप अपने डिप्रेशन या फिर टेंशन से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।

food-2

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन अगर आप किसी से लड़ाई करने के बाद खाए तो ये आपकी टेंशन को दूर भगा देती है। इसमें कोको और कम चीनी के साथ सेरोटोनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं जिस वजह से आपका गुस्सा और तनाव कम हो जाता है। 

food-1

दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके मूड को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। दही में प्रोटीन और कैल्सियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपके डिप्रेशन और गुस्से को कम करने में मदद करते हैं।

food-7

टेंशन और डिप्रेशन को छूमंतर करने के लिए अखरोट को सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका माना गया है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये एसिड आपके दिमाग में मूड को रिफ्रेश करने वाले रसायन पैदा करता है। यही रसायन आप के मूड को ठीक करने में मदद करते हैं।

6 Good Reasons to Eat a Banana Today

डिप्रेशन न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन की मात्रा कम होने पर होता है और केले में सेरोटोनिन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है। इसे खाने से आपका गुस्सा और डिप्रेशन दोनों ही दूर हो सकते हैं।

Leave a Reply