अपने गुस्से को काबू करने के आसान उपाय|

136

आजकल हमारी जिंदगी तेज हो गयी है, हम सब अपने-अपने कामधंधो मे इतने व्यस्त रहते है| इस तेज भरी जिंदगी में हम सब मानसिक और शारीरिक रूप से थके हुए होते है| हम बात करे तो दिनभर दौड़-भाग की चीजों से ऊब जाते है और छोटी-छोटी बातो पर हमें गुस्सा आता है| वास्तव में गुस्सा देखा जाये तो एक भयानक तूफान जैसा होता है, जो जाने बाद भी पीछे बर्बादी के निशान छोड़ जाता है| गुस्से में देखोगे तो अपने दिमाग का संतुलन खो जाता है और उसके बाद जबान अपना आपा खोती जाती है| गुस्से के वजह से जो कहना वो हम कह जाते है, उसके वजह से रिश्तो में कड़वाहट बढ़ जाती है| और तब तो और भी मुश्किलें बढ़ जाती है जब गुस्सा हमारे दिमाग में घर कर जाता है और हमारे अंदर का बदला लेने की सामने वाले को नुकसान पहुंचाने की प्रबल हो जाती है| गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी समस्या है। किसी को गुस्सा आने की समस्या, तो किसी को गुस्सा बर्दाश्त करना पड़ता है। अगर आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है और आप इस आदत से तंग आ चुके हैं, तो लीजिए हम बता देते हैं इससे निजात पाने के कुछ बेहद आसान टिप्स-

1 गुस्से का एक अहम कारण है तनाव, अत: इसे शांत करने का सबसे आसान तरीका है कि अपनी मांसपेशियों को रिलैक्स करें। गहरी सांसें लेने लें और दो मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं, कुछ देर में आप पाएंगे कि आप शांत हो रहे हैं।

stop-gusaa-1

2 अपनी आंखें बंद कीजिए और गहरी सांस लीजिए। अब सोचिए कि तनाव आपसे दूर जा रहा है। जैसे-जैसे आप यह सोचेंगे, आप पाएंगे कि सचमुच तनाव आपसे दूर हो रहा है और मन शांत।

stop-gusaa-2

3 भले ही आपको जानकार हैरानी हो, लेकिन जब भी आप तनाव या गुस्से की गिरफ्त में हों, बढ़िया सी महक लें, कोई परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें या फिर ताजातरीन फूलों की महक लें। चंद सेकंड में तनाव और गुस्सा दूर हो जाएगा।

Beautiful arab woman breathing fresh air in the beach with a cloudy blue sky in the background

4 गुस्सा कम करने के लिए ठंडा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना एक पुरानी तरकीब है, जो कारगर भी है। इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें। इसके अलावा सकारात्मक विचारों को अपनाकर आप बहुत आसानी से मन को शांत रख सकते हैं।

stop-gusaa-4

5 हास्य पढ़ना, देखना या सुनना, दोनों ही स्थिति में कुछ ही पल में आपका गुस्सा दूर कर आपको हंसाने में सहायक हो सकता है। इसलिए कॉमेडी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और खुश रहें।

stop-gusaa-5

6 पैदल चलना, एक्सरसाइज या योगा, किसी भी तरीके से शारीरिक कसरत आपको तनावमुक्त और गुस्से से कोसों दूर रख सकती है, अत: इन्हें अपने जीवन में अनिवार्य रूप से शामिल करें।

stop-gusaa-6

7 मेडिटेशन यानि ध्यान तनावमुक्त रहने के साथ ही मन की स्थायी शांति के लिए एक बेहतरीन टॉनिक की तरह कार्य करता है और मानसिक क्षमताएं भी बढ़ाता है।

stop-gusaa-7

Leave a Reply