जीभ के छालों से बचनके कुछ आसान उपाय|

496

स्वास्थ की बात करे तो हम सभी के शरीर में कई तरह के छोटी-मोटी सामान्य बीमारिया होती है |  मानव का शरीर मशीन ही है, क्योंकि रोजाना कुछ न कुछ हमारे विविध समस्याएँ हमे आती रहते है | ‘जीभ के छाले’ ऐसे ही एक छोटी समस्या है जो खाफी तकलीफ देती है, यही जीभ के छालों की समस्या काफी बढ़ी होनी की संभावना होती है | कई बार गर्मी बढ़ने या पेट खराब होने पर जुबानपे छाले होने की समस्या पैदा हो जाती है , लेकिन इसका इलाज काफी सस्ता और आसानी उपलब्ध हो जाता है | जीभ के छालों से हमे काफी तकलीफ और कष्टदायी बन जाते है, जिससे हम बातचीत भी नही कर सकते और दांतों के जीभ से टकराने पर परेशान और बढ़ जाती है | इसके अलावा खाना खाने में परेशानी हो जाती है | हम आगे बताएंगे जीभ के छालों से बचनके कुछ आसान उपाय…

1) मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे। इससे छालों के दर्द में भी आराम मिलेगा।

Woman Drinking Glass of Water --- Image by © Royalty-Free/Corbis

2) नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।

2-muh-k-chale

3) गरम चीजों को खाने से बचें और तीखा व मसालेदार भोजन भी न करें। इससे छालों में दर्द तो होगा ही, छाले ठीक होने में उतना ही वक्त भी लगेगा। खाने में नमक का इसतेमाल भी कम ही करें।

3-muh-k-chale

4) चाय-कॉफी जैसी चीजों से दूरी बनाए रखें। यह चीजें कब्जियत पैदा करेंगी, जिससे पेट साफ न होने के कारण छालों की समस्या ठीक होने के बजाए बढ़ जाएगी। कोल्ड्रिंक भी आपको बचना चाहिए।4-muh-k-chale

5) ज्यादा बात करने से बचें, ताकि नुकीले दांतों के लगने से घाव अधिक न बढ़े। समय- समय पर कुल्ला करते रहें और चाहें तो माउथवॉश का इस्तेमाल करें, ताकि बैक्टीरिया न पनपे और छाले जल्दी ठीक हो सकें।

5-muh-k-chale

Leave a Reply