धूम्रपान छोड़ने के आसान उपाय|

3602

हर सामान्य इंसान को कोई न कोई चीज की नशा होता है , किसको खाने-पिने की या फिर किसको घूमने फिरने नशा होता है | इसके अलावा किसको नशीली चीजो का नशा होता है शराब ,धूम्रपान जैसे नशा करने की बुरी आदत हो जाती है | लेकिन इस नशे से वजह से कई लोगो नुकसान उठाना पड़ता है और कई जिंदगी बरबाद हो जाती है| जैसे आप नशा करेंगे वैसे लोग आप से लोग दूर हो जायेंगे और आपके सेहत भी बिगड़ सकती है| शराब, धूम्रपान जैसे नशा करने वाले कई लोग अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठे है| शराब के साथ धूम्रपान छोड़ना सबसे बड़ी बड़ी चुनौती है| अन्य व्यसनों की तरह धूम्रपान की आदत छोड़ने के कारण शरीर में शारीरिक और मानसिक प्रतिक्रियाएं होती हैं। अनेक तरीके हैं जिनके द्वारा आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं। इसमें निकोटिन पैचेस, सम्मोहन और दवाएं आदि शामिल हैं।हालाँकि हम में से बहुत कम लोग यह जानते है कि बिना किसी दवा के उपयोग के हम इस व्यसन से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए एक योजना तैयार करना पड़ सकता है और इसका अमल करना भी जरुरी है| तो हम कुछ आसान और परिणाम कारक उपाय जिससे धूम्रपान और तम्बाखू की नशा कम हो सकते है|

*धूम्रपान बन्द करने के फायदे-

no-smoking-1लगातार 20 वर्ष तक सिलसिलेवार धूम्रपान करने वालों के सिगरेट छोड़ देने पर कई फायदे है। 20 मिनट में रक्तचाप सामान्य, 8 घण्टे में रूधिर में आक्सीजन की मात्रा सामान्य, 24 घण्टे में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है, 48 घण्टे में तंत्रिका विकसित होने लगती है, 14 दिन में रक्त प्रवाह सामान्य होने लगता है, 3 महीने में फेफड़े की कार्यक्षमता सामान्य होने लगती है, 1-9 महीने में खांसी, थकान व सांस सामान्य होने लगती है, 1 साल में हृदय रोग का खतरा 50 प्रतिशत कम हो जाता है और 10 साल में कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत कम हो जाता है।हतर तकनीक है।

*योजना बनाएं-

no-smoking-2धूम्रपान को सफलतापूर्वक छोड़ने के लिए आपको अपनी धूम्रपान की आदत को अच्छे से पहचानना होगा, उस आदत पर आपकी निर्भरता को पहचानना होगा और उस तरीके को पहचानना होगा जिसके द्वारा आप यह आदत सफलतापूर्वक छोड़ सकते हैं। सोचें कि आप धूम्रपान करने वाले किस प्रकार के व्यक्ति हैं, आपको सिगरेट की आवश्यकता कब पड़ती है और क्यों। इससे आपको उन सलाहों, तकनीकों और उपचारों को पहचानने में सहायता मिलेगी जो आपके लिए सबसे अधिक लाभदायक हो सइच्छा को दबाने के लिए व्यायाम

*इच्छा को दबाने के लिए व्यायाम-

no-smoking-3
शारीरिक गतिविधियाँ निकोटिन की इच्छा को कम करने में सहायक होती हैं। जब आपकी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप जूते पहनें और दौड़ें। यहाँ तक कि हल्की फुल्की कसरत भी सहायक हो सकती है जैसे अपने कुत्ते को घुमाना और या बगीचे की घास पात साफ़ करना। जैसे ही आप धूम्रपान बंद करेंगे अतिरिक्त कैलोरीज बर्न करने के कारण आपका वज़न बढ़ना भी रुक जाएगा।

*दोस्त के साथ शर्त लगायें-

no-smoking-4
आप अपने दोस्त के साथ शर्त लगा सकते हैं तथा धूम्रपान छोड़ने की एक तिथि निर्धारित कर के उस समय तक धूम्रपान छोड़ सकते हैं। अपने दोस्त को इसमें अपना सहयोगी बनाएं जो आपको इससे बाहर निकाल सके।

*शराब और फ़िजी पेय पदार्थ टालें-

no-smoking-5
शराब धूम्रपान को प्रेरित करनेवाले प्रमुख कारकों में से एक है अत: जब आप सिगरेट छोड़ रहे हैं तब कम से कम शराब पीएं। फ़िजी(गैस मिश्रित) पेय पदार्थ, कोला, चाय और कॉफ़ी सिगरेट के स्वाद को अच्छा बनाते हैं। अत: जब भी आप बाहर जाएँ पानी या जूस पीयें। कुछ लोगों ने यह देखा है कि सिर्फ पेय पदार्थों में परिवर्तन करके आप सिगरेट की आदत को कम कर सकते हैं।

*तनाव पर नियंत्रण करें-

no-smoking-6
धूम्रपान करने का एक प्रमुख कारण यह है कि निकोटिन उन्हें तनाव से आराम दिलाता है। एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ देंगें तो आप तनाव कम करने का अन्य कोई तरीका अपना सकते हैं। नियमित तौर पर मालिश करें, आरामदायक संगीत सुनें या योग अथवा ताई ची सीखें। यदि संभव हो तो धूम्रपान छोड़ने के बाद कुछ सप्ताह तक तनाव उत्पन्न करने वाली परिस्थितियों को टालें।

*बेकिंग सोड़ा कॉकटेल-

no-smoking-7
बेकिंग सोड़ा मूत्र में पीएच की मात्रा को बढ़ाता है जिसके कारण शरीर में उपस्थित निकोटिन कम मात्रा में शरीर से बाहर निकलता है। इसके कारण निकोटिन लेने की इच्छा कम हो जाती है। आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा दिन में तीन बार लें। एक अन्य तरीका यह है कि दो बड़े चम्मच बेकिंग सोड़ा लें और इसे एक गिलास में मिलाएं तथा प्रत्येक भोजन के पश्चात इसे पीयें।

*फल और सब्जियां-

no-smoking-8
जब धूम्रपान करने से पहले दूध, सेलरी, गाजर खाया जाता है तो उसका स्वाद कड़वा लगता है तथा यह मुंह में भयानक स्वाद छोड़ता है जिसके कारण धूम्रपान करने वाला व्यक्ति सिगरेट को बीच में ही बुझा देता है।

*मित्र के साथ मिलकर छोड़ें-

no-smoking-9
यदि कोई मित्र या परिवार का कोई सदस्य भी इस आदत को छोड़ना चाहता है तो उन्हें सलाह दें कि आप दोनों साथ मिलकर छोड़ेंगे। उनके प्रोत्साहन और एकजुटता से बहुत फर्क पड़ता है।

*विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं-

no-smoking-10
उदाहरण के लिए संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद। इनकी अधिक मात्रा लेने से सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट आपके शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति को रोकती है जिसके कारण आपके शरीर में इसकी कमी हो जाती है जिसे निकोटिन पूरा करता है।

*स्वयं को इनाम दें-

no-smoking-11
धूम्रपान की आदत छोड़ने के कारण आपको स्वास्थ्य का लाभ तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपके पैसे भी बचेंगे। इन बचे हुए पैसों के कुछ भाग का उपयोग अन्य किसी मनोरंजन के लिए करें।

*दंड का भुगतान करें-

no-smoking-12
अपने मित्र के साथ सौदा करें जिससे आप जब भी धूम्रपान करेंगे तो आप उसके लिए दंड का भुगतान करेंगे। इससे आपको धूम्रपान की आदत से छुटकारा मिलेगा।

*दालचीनी चबाएं-

09-cinna
निकोटिन की आदत छोड़ने के लिए यह सबसे आसान घरेलू उपचार है।

*नमकीन खाद्य पदार्थ-

no-smoking-13
जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब नमकीन खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, पापड़, अचार आदि खाए जा सकते हैं। जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब आप जीभ पर थोडा सा नमक रख लें, आपकी सिगरेट पीने की इच्छा ख़त्म हो जाएगी।

*मेवों का सेवन-

no-smoking-14
सूखे हुए फलों की खुश्बू धूम्रपान की इच्छा को कम करती है।

*ऐसे व्यक्तियों के साथ दोस्ती करें जो सिगरेट नहीं पीते हैं-

no-smoking-15
जब आपके आसपास के मित्र, परिवार के सदस्य या आपके साथ काम करने वाले लोग सिगरेट पीते हैं तो ऐसी परिस्थिति में सिगरेट की आदत छोड़ना कठिन हो जाता है। आपके सामाजिक दायरे में सबको यह पता होना चाहिए कि आप अपनी आदत बदल रहे हैं, अत: अपने निर्णय के बारे में सबको बताएं। स्वयं को ऐसे लोगों के बीच में रखें जो धूम्रपान नहीं करते तथा जो इस आदत को छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

*च्युइंग गम चबाएं-

nosmoking-16
शर्करा मुक्त कैंडी या च्युइंग गम आपके मुंह को व्यस्त रखते हैं तथा सिगरेट पीने की इच्छा को कम करते हैं सिगरेट धीरे धीरे छोड़ें (यदि आप धीरे धीरे छोड़ रहे हैं तो आपने सिगरेट पूर्ण रूप से छोड़ने की जो तिथि निश्चित की है उसका ध्यान रखें)।

*स्वयं पर विश्वास रखें-

no-smoking-17
विश्वास रखें कि आप इसे छोड़ सकते हैं। उन कठिन से कठिन बातों को याद करें जो आपने अपनी ज़िन्दगी में की हैं और महसूस करें कि आप में धूम्रपान की आदत छोड़ने की हिम्मत और दृढ़ता है। यह आप पर निर्भर करता है।

*अपने दांतों को साफ रखें-

no-smoking-18
अगर आप अपने दांतों को एक दम चमका कर रखेंगे तो आप धूम्रपान छोड़ने के प्रति और भी ज्याददा उत्सुंक हो जाएंगे।

Leave a Reply