मुंह की बदबू कम करने के आसान तरीके |

523

हम सभी को सेहत के बारे कई परेशानीया उठानी पड़ती है, काफी सारी छोटी-छोटी सेहत की समस्यो से कई लोगोंके बीच उठने बैठने में परेशानी और शर्मनाकसा लगता है | हम सभी को कई तरह की सेहत समस्यासे के लोगो के बीच दूरिया बढ़ जाती है | सेहत की समस्या में सबसे पहले बात करे तो कई लोगोंको ‘मुंह की बदबू’ की परेशानी होती है, मुंह की बदबू से कई लोगो दुसरो के सामने जाना शर्मिंदा लगता है और इस समस्या के कारण लोगोंसे दूर रहकर अकेला रहना पड़ता है | सामान्यत: कब्ज‍ियत, पाचन क्रिया सही न होना, कब्ज होना, मांसाहार और शराब का सेवन तथा दांतों की बीमारियों और उनमें फंसे अन्नकणों के कारण मुंह से बदबू आने की समस्या होती है। लेकिन कभी-कभी इसे कुछ विशेष कारण भी होते हैं जैसे रैसपि‍रेटरी ट्रैक्ट में इंफैक्शन, क्रोनिक साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज, निमोनिया, लिवर और किडनी में इंफैक्शन के कारण भी यह समस्या पैदा हो सकती है। कई बार साइनस के कारण भी दुर्गंध आती है। मुंह की बदबू समस्या से आप परेशान है तो आगे दिए गए कुछ आसान तरीको से दूर हो सकती मुंह की बीमारिया |

1) कुछ कुछ समय के अंतराल पर पानी से कुल्ला करते रहें, ताकि मुंह की सफाई होती रहे और जीवाणु न पनपने पाए । पानी भी खूब पिएं, मुंह को सूखने न दें।

glass with health

 

2) खाना या कुछ भी खाने के बाद भी कुल्ला जरूर करें और सलाद का सेवन करें।

mouth-smell-3

3)खाना खाने के बाद सौंफ को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं इससे भोजन का पाचन भी बेहतर होगा और मुंह की बदबू से भी निजात मिलेगी।

mouth-smell-4

4) प्रतिदिन तुलसी की कुछ पत्तियां खाएं और खाने के बाद ऊपर से पानी पी लें। इससे सांसों की बदबू से छुटकारा मिलेगा और आप भी बेहतर महसूस करेंगे।

mouth-smell-5

5) संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर जैसे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने से मुंह की बदबू से जल्दी छुटकारा मिलता है।

mouth-smell-6

6) चाय बनाते समय उसमें थोड़ी सी दालचीनी डालकर उबालें। इससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा और आपको भी अच्छा महसूस होगा।

mouth-smell-7

7) बैठे-बैठे मुंह में लौंग या इलायची डालकर उसे चूसते रहें या चबाएं। इससे मुंह की बदबू समाप्त हो जाएगी और दूसरे फायदे भी होंगे।

mouth-smell-8

Leave a Reply