बिना मेहनत करे वजन घटाने के कुछ आसान तरीके|

3413

दुनिया में लोगो को मोटापा और वजन बढ़ाना एक भारी समस्या है, मोटापा जिसे आता है उन लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है और मोटापे में कई परेशानी होती है| जैसे वजन बढ़ने के वजह से काफी लोगों का आत्मविश्वास खो जाता है उस कारन कई लोग जिंदगी से निराश हो जाते है | वजन और मोटापा दूर करने के लिए काफी सारे उपाय है लेकिन कई उपाय में काफी कठिनाई आती जैसे व्यायाम या कसरत करना पड़ती है | यह कसरत करना लोगों की जान पर आता है और इससिए कई लोग कसरत से दूर भागते है| अगर आप अपना वजन बढ़ने से परेशान हैं, और उसे कम करने के लिए मन मारकर आपको व्यायाम करना पड़ रहा है, तो फिक्र मत किजिए। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान तरीके, जिन्हें अपनाने पर आपको व्यायाम करने की भी जरूरत नहीं होगी, और वजन भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा। तो फिर देर किस बात की, पढ़िए और आज ही अपनाइए, यह वजन घटाने के यह नायाब तरीके –

1 सक्रिय रहें –Diet 1यहां हमारा मतलब व्यायाम करने से नहीं है, बल्कि हर काम के प्रति आपको सुस्त रहने के बजाए थोड़ा सक्रिय  रूख अपनाना होगा। इससे रक्त संचार भी तेज होगा और आपके शरीर की हल्की फुल्की एक्सरसाईज भी होती रहेगी।

2 फैटी फूड –Big hamburger with French friesपिज्जा, पास्ता, चीज, बर्गर जैसी चीजों को खाने से आपको जरूर बचना होगा, क्योंकि यह एक ही दिन में आपके वजन को असंतुलित कर देता है। अनाज से बनी चीजों की अपेक्षा इनमें बहुत अधिक फैट होता है। अगर इनका मोह नहीं छोड़ा तो वजन कम करना आसान नहीं है, यह याद रखें।

3 पानी – Diet 3दिनभर में हर घंटे सीमित मात्रा में पानी जरूर पिएं। भोजन करने से कुछ समय पहले और बाद में भी थोड़ी मात्रा में पानी पिएं। इससे चयापचय की प्रक्रिया ठीक तरह से होगी।

4  भूख से कम खाएं –Diet 4एक ही बार में अधिक न खाएं बल्कि जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही भोजन करें, ताकि पाचन ठीक से हो और शरीर में वसा का जमाव न हो। इसके अलावा रात के खाने में सलाद, फल या तरल पदार्थों को लेने पर फोकस करें।

5  टुकड़ों में खाएं –Diet 5अपनी कुल डाइट को तीन से चार बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लें। सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात के खाने के बीच में भी कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें। इसमें आप फल, सलाद या सूप को भी शामिल कर सकते हैं।

6 रात का खाना – Diet 6रात का भोजन और सोने के समय के बीच दो से तीन घंटे का अंतर जरूर रखें, ताकि भोजन के पचने में आसानी हो। इस समय में आप घर के छोटे मोटे काम या पैदल चलना शुरू करें, जिससे पाचनक्रिया बेहतर हो।

7 अच्छी नींद लें –Closeup portrait of a cute young woman sleeping on the bedनींद की कमी और अधिक नींद दोनों ही हानिकारक होते हैं, और वजन को अनियंत्रित करने में मदद करते हैं। शारीरिक क्रियाओं के ठीक से कार्य करने के लिए 6  से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है। कम नींद लेने पर तनाव भी बढ़ सकता है, कई बार तनाव भी मोटापे का कारण होता है।

8 प्रोटीन और फाइबर –Diet 8अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे आपका पेट भी अधिक समय तक भरा रहेगा और आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाएंगे। इसके अलावा फाइबर आपको उर्जा देगा जो सक्रिय रहने में मदद करेगा और आपका वजन कम होता रहेगा।

9 गरम पानी –Diet 9सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से पेट की चर्बी कम होगी। खाना खाने के बाद गरम पानी का सेवन करना वसा को जमने से रोकेगा और पाचनक्रिया में मदद करेगा। इसके अलावा भी दिन में दो से तीन बार गरम पानी का सेवन आपके वजन में बहुत जल्दी कमी लाएगा।

10 आराम – Diet 10अगर आपको बहुत आराम करने की आदत हो गई है, तो इससे बचें। ऑफिस या घर में घंटों एक ही स्थान पर बैठे न रहें। इससे शरीर के निचले हिस्से में वसा का जमाव  हो सकता है और पेट की चर्बी भी बढ़ सकती है। थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर घूमते-फिरते रहें, ताकि शरीर में वसा का जमाव न हो।

Leave a Reply