आंखों की देखभाल करने के आसान तरीके|

3356

मानवी जाती जबसे इस दुनिया में है, तबसे मानवी शरीर में कई बदलाव होते आ रहे है | कुदरत ने हम सबको शरीर में अलग अलग अंग दिए है जिससे हम कई तरह उपयोग कर सकते है| जैसे हमारे शरीर में हात-पेर ,नाक, कान और आँखों जैसे विविध अंग दिए है जिसका हम कई काम कर सकते है | मानव शरीर में आँखे एक अहम ,नाजुक और अनमोल अंग है| आंखें प्रकृति की सबसे सुंदर और अमूल्य देन हैं| आंखों को सही पोषण नहीं मिलने से आंखें कई बीमारियों की शिकार हो सकती हैं| विभिन्न प्रकार के हेल्दी डायट को अपना कर इन बीमारियों से बचा जा सकता है| हमारा ध्यान हार्ट, ब्रेन, किडनी एंड हड्डियों की तरफ तो जाता है पर हम महत्वपूर्ण हिस्से आंख को भूल जाते हैं| इसलिए आंखों की देखभाल करना हमारा फर्ज है। कभी-कभी हम आंखों के प्रति जरा लापरवाह हो जाते हैं, जो इस नाजुक अंग के लिए सही नहीं है। कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

1 आंखों की सफाई –

eyes 1नियमित तौर पर आंखों की सफाई करने से आप कई समस्याओं को उनसे दूर रख सकते हैं। इसके लिए दिन में दो से तीन बार आंखों को ठंडे पानी से धो लें, ताकि आंखों की गर्मी और हानिकारक तत्व बाहर निकल जाए।

2 धूप से बचाव –

Summer Beautyधूप में निकलने के पहले सन ग्लास लगाकर नि‍कलें तो आंखों के लिए बेहतर रहेगा। तेज धूप में आंखों पर दबाव पड़ता है और आंखें कमजोर हो सकती हैं। यही कारण है कि कुछ लोगों की आंखें तेज धूप में निकलने व दर्द करने लगती हैं।

3 गंदगी से बचाव –

eyes 10धूप ही नहीं धूल और हवा में मौजूद हानिकारक कण आंखों में जाकर, दर्द, जलन पैदा करते हैं और आंखे लाल हो जाती हैं। कार्बन के आंखों में जाने से देखने की क्षमता भी कमजोर होती है, और धुंधला दिखाई देने लगता है।

4  भरपूर नींद लें –

eyes 4दिनभर आपके साथ-साथ आपकी आंखें भी जागती हैं। ऐसे में उन्हें भी आराम की जरूरत होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेना, आंखों को आराम देता है। इसके अलावा यह आंखों के आसपास सूजन की समस्या को भी दूर करता है और काले घेरे भी।

5  टीवी, कंप्यूटर से दूरी –

eyes 5टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से हमेशा पर्याप्त दूरी बनाए रखना, आंखों के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा समय-समय पर ऐसे काम से ब्रेक लेते रहें जो आपको दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक समय तक व अंधेरे में टीवी देखना आंखों पर सीधा प्रभाव डालता है।

6 मेडिसिन या कॉस्मेटिक –

eyes 9आंखों की थकान व परेशानियों के लिए डॉक्टर से परामर्श कर समय-समय पर आई ड्रॉप डालते रहें। काले घेरे व सूजन से बचने के लिए सोते समय आंखों के आसपास अंडर आई क्रीम या आई जैल लगाएं।

 

7 आई मसाज –

eyes 7आंखों को रिलैक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है, आंखों के चारों ओर नारियल या बादाम के तेल से मसाज करें। ध्यान रहे कि यह मसाज हल्के हाथों से ही की जाए। इन दो तेलों के अलावा आप विटामिन-ई युक्त तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

8  मेकअप करें साफ –

Young model cleaning face with cotton padमेकअप करें साफ – आंखों के आसपास का मेकअप साफ करना कभी न भूलें। यह त्वचा बहुत कोमल और संवेदनशील होती है। इसलिए इस पर केमि‍कल युक्त कॉस्मेटिक अधिक समय तक लगा न रहे। इसके अलावा स्क्रब करते वक्त ध्यान रखें कि आंखों के आसपास गलती से भी स्क्रब न करें।

Leave a Reply