फाइबर फूड्स आपका मोटापा घटा सकते है चुटकियों में।

3333

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है। उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज, योगा, जॉगिंग जैसे तमाम उपाय करते रहते हैं।  लेकिन इन सबके बावजूद भी कोई नतीजा नहीं निकला तो घबराइए मत, हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे फाइबर युक्त फल जिसका रोजाना सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां, अगर आप रोजाना अपने खाने के साथ सेब, अंगूर, पपीता, अनानास, केला, टमाटर जैसे फाइबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करेंगे तो आपका वजन जल्द ही कम हो सकता है। वही इनमें बहुत सारे विटामिंस भी पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। साग, सब्जियों और फलों में पाया जाने वाला फाइबर ना केवल वजन घटाने में मददगार होता है बल्कि आपके वेट को मेन्टेन रखने में भी मदद करता है और शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बनाए रखता है।

हमेशा याद रखें, सलाद के साथ बहुत बड़ी मात्रा में फल या सब्जियां ना लें।  इनका ज्यादा सेवन वजन बढ़ा सकता है। अगर आप सलाद में पत्ता गोभी, गाजर, टमाटर जैसी हरी सब्जियों का उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद है और अगर आप इसके साथ सलाद में सही मात्रा में नींबू का उपयोग करें तो ये आपके वजह घटाने में काफी मददगार होगा। आलू भी वजन कम करने में मदद करता है लेकिन उससे सही तरीके से खाया जाए तो। अगर आप आलू के साथ बहुत सारा बटर या पनीर खाते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह साबित होगा।

अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप सही मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग करे और अपना मोटापा घटाए।

 

5

 

1

 

2

 

3

 

4

 

6

 

7

Leave a Reply