एनीमिया से बचने के घरेलू उपाय |

422

हर इंसान के शरीर की रचना अलग है इसमें कई बदलाव होते रहते है, हम सभी के शरीर में विविध प्रकार अंग होते है और सभी कार्यरत होते है | हमारे शरीर का मुख्य हिस्सा है खून जो सभी सामान्य इंसान के शरीर में होता है | खून शरीर का अहम् हिस्सा है जिसे हमें शरीर की मुख्य प्रक्रिया होती है, अगर अपने शरीर में खून में कुछ बदलाव होता है तो कई प्रकार की बीमारिया हो सकती है| खून की कमी या शरीर होने बदलाव के कारण एनीमिया हने की संभावना होती है | जब किसी कारण से शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है या खून में लाल रक्तकणों की कमी हो जाती है तब रोगी के शरीर में खून की कमी हो जाती है।  जब कोई रोगी इस रोग से पीड़ित होता है तो शरीर में खून की कमी के कारण चेहरा पीला या सफेद पड़ जाता है, उसका शरीर कमजोर और पतला हो जाता है, रोगी को भूख नहीं लगती, सिरदर्द रहता है, चक्कर आते हैं, दिल की धड़कन तेज हो जाती है तथा कमजोरी के कारण रोगी कोई कार्य नहीं कर पाता तथा उसे चलने-फिरने में भी कठिनाई होती है। किसी रोग आदि में शरीर से खून निकल जाने पर यह रोग हो जाता है। स्त्रियों में रक्तस्राव या मासिकधर्म के समय खून आने पर भी खून की कमी हो जाती है।

शरीर में रक्त कोशिका और हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से एनीमिया होने की संभावना होती है| शरीर में फोलिक एसिड, आयरन व विटामिन-बी12 की कमी से एनीमिया रोग होता है, इस रोग में शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स का स्तर सामान्‍य से कम हो जाता है। अगर आप एनीमिया से परेशान है तो आगे दिए गए कुछ आसान टिप्स से एनीमिया की तकलीफे हो सकती दूर |

 1  एनीमिया की समस्या से बचने के लिए, रेड मीट, सी-फूड और अंडा फायदेमंद होता है। लेकि‍न अगर आप शाकाहारी हैं, तो सोयाबीन, मटर, सूखे मेवे और एप्रिकॉट आपके लिए बेहतर विकल्प है।

anemia-1

2  ताजी हरी सब्ज‍ियों के साथ मक्का और अलग- अलग तरह की दालों को अपने भोजन में शामिल करें। इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, जो एनीमिया का प्रमुख कारण है।

anemia-2

3  नाश्ते और खाने में फलों को शामिल किजिए। इनमें मौजूद विटामि‍न- सी, शरीर में आयरन को सोखने में एवं उसकी क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है।

anemia-3

4  चाय या कॉफी को ज्यादा कड़क करके न पिएं, इससे शरीर को आयरन को सोखने में कठिनाई होती है ।

anemia-4

5  बगैर डॉक्टर की सलाह के, आयरन की गोलियों का सेवन बिल्कुल न करें। खून की जांच और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इनका सेवन करें, क्योंकि शरीर में आयरन की अधिकता आपके लिए मुसीबत बन सकता है। सी, शरीर में आयरन को सोखने में एवं उसकी क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है।

anemia-5

Leave a Reply