रोजाना मैगी खाना सेहत के लिए हानिकारक|

99
2 मिनट में बनने वाली मैगी आपकी जिंदगी को धीरे-धीरे खत्म कर रही है। चाहे बच्चे हो या फिर जवान हर एक के मुंह में मैगी का स्वाद ऐसा लगा है कि कुछ लोगों को मैगी के बिना एक दिन भी बिताना मुश्किल हो जाता है। चुटकियों में बनने वाली मैगी को बनाना जितना आसान है उसके नतीजे उतने ही खतरनाक हैं। तो अगर आप भी मैगी के चाहते है या फिर ब्रेकफास्ट में रोजाना मैगी खाते हैं तो सावधान हो जाइए।

maggi-8

स्वाद में जबरदस्त लेकिन सेहत के तौर पर मैगी बहुत खतरनाक है। कुछ दिनों पहले दिल्ली सहित कई राज्यों में मैगी के सैंपल में सीसा की मात्रा सामान्य से 8 गुना अधिक पाई गई थी। हालांकि इसे कुछ समय बाद मैगी को हरी झंडी मिल गई थी लेकिन मैगी अभी भी सेहत के लिए उतनी ही खतरनाक है।

 

maggi-7

 सीसे से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
खून की कमी हो सकती है, सीखने की क्षमता पर असर पड़ सकता है, आपकी मेमोरी कमजोर हो सकती है, न्यूरोलॉजिकल असर पड़ सकता है, सुनने में दिक्कत हो सकती है|

maggi-3

मैगी मैदा से बनती है और अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा मैदा खाने से लिवर की समस्या, जोड़ों का दर्द, शरीर में थकावट और नींद में कमी भी होती है। इसी वजह से मैगी को रोजाना खाना आपकी सेहत को बड़ा नुकसान हो जाता है।

 

maggi-2

सीसे की थोड़ी सी ज्यादा मात्रा भी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यहां तक की आपके आईक्यू और सीखने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है। इसी वजह से बच्चों और प्रेग्नेंट महिला को इसे खाने के लिए मना किया जाता है।

 

maggi-9

Leave a Reply