आलू के छिलके होते है गुणकारी|

177

हर घर में सब्जी या अन्य व्यंजनों के लिए आलू का इस्तेमाल होता है, आपके घर में भी होता रहेगा। लेकिन अगर आप आलू के छिलकों को इस्तेमाल करने के बजाए फेंक देते हैं, तो अगली बार छिलकों को फेंकने से पहले इसे जरूर पढ़ लीजिए। आलू के इन फायदों को जानने के बाद आप आलू के छिलके नहीं फेंकेंगे|

potato-peels-7

आलू की सब्जी अगर आप छिलकों के साथ बनाते हैं तो इसका स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही आपको अतिरिक्त पोषण भी मिलता है। क्योंकि आलू के छिलकों में खूब सारे पोषक तत्व होते हैं। 

potato-peels-6

छिलकों के साथ आलू का सेवन आपको फाइबर भी देता है और आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता है। बल्कि ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता हैं।  

potato-peels-5

आलू के छिलकों का सेवन न केवल आपके चयापचय को बढ़ाता है बल्कि शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और खून की कमी को भी पूरा करता है| क्योंकि आलू के छिलके में आयरन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। 

potato-peels-4

आलू का छिलका सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। त्वचा की झुर्रियों और दाग धब्बों से बचने के लिए आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ें। कुछ समय तक इसे करने से त्वचा की झुर्रिया और दाग धब्बे निकल जाते है|

potato-peels-2

बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आलू का छिलका धूप से झुलसी हुई त्वचा के लिए भी बेहद कारगर साबित होता है। इसलिए अबकी बार आलू के छिलके फेंके नहीं, बल्कि उसका सही उपयोग करें।  

  potato-peels-3

Leave a Reply