पेट कम करने के घरेलू उपाय|

45
लड़कों के मुकाबले लड़कियों का पेट जल्दी बाहर निकल आता है, जिसकी वजह से लड़कियां अक्सर परेशान रहती हैं| लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे है की जिससे पेट में मौजूद फैट चुटकियों में खत्म हो जाएगा और आप एकदम स्लिम ट्रिप दिखने लगेंगे।

 

tummy-fat-9

पेट पर फैट होने की वजह से कई सारी ड्रेसेज पहनने में दिक्कत होती है। जैसे कि साड़ी, लहंगा, वनपीस और गाउन। इन सभी में निकला हुआ पेट आसानी से दिखाई देता है| जो आपके लुक को और भी खराब कर देता है ऐसे में अदरक और जीरा आपकी इस समस्या को छूमंतर कर सकते हैं।

 

tummy-fat-7

अदरक का इस्तेमाल करने से डाइजस्टिव सिस्टम अच्छी रहती है। अदरक में थर्मोजेनिक तत्व पाये जाते है, जो शरीर में गर्मी उत्पन्न करते है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते है।
tummy-fat-10
किचन के मसालों में मौजूद जीरा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, फाइबर के अलावा विटामिन सी ई और के भी मौजूद होता है। ये न केवल शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को कम करने का काम करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।
tummy-fat-8
सबसे पहले एक चम्मच जीरा लें और एक गिलास पानी में उसे डालकर उबालने रख दें। इसके बाद जब पानी आधा रह जाए तो थोड़ा ठंडा होने पर अदरक का रस मिला दे। आप चाहे तो इसके टेस्ट को अच्छा करने के लिए इसमें दालचीनी के अलावा नींबू भी डाल सकते हैं। इस खास ड्रिंक को सुबह खाली पेट करीब 10 दिन तक पिए धीरे-धीरे आपको असर दिखने लगेगा।

 

tummy-fat-6

Leave a Reply