सुहागरात के पहले दूध क्यों पीते है?

388

हमारे भारत में चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम या फिर अन्य किसी समाज के लोग, शादी के बाद सुहागरात पर दुल्हन द्वारा दूल्हे को दूध पिलाया जाता है| बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठता है की आखिर दूध क्यों पिलाया जाता है और इसके पीछे क्या मान्यता है या फिर कोई वैज्ञानिक कारन है| इसके कई कारन है| आज हम इस बारे में बताने जा रहे है|

suhagraat-13

हार्मोन में सुधार

दूध में मौजूद प्रोटीन की मदद से टेस्टोस्टेरॉन और एस्ट्रोजन नामक दो सेक्स हार्मोन भी बनते हैं। इसलिये दूल्‍हे को दूध और बादाम का प्रोटीन से भरा मिश्रण दिया जाता है।

suhagraat-12

यौन सक्रियता बढ़ाए

यदि दूध में केसर या शिलाजीत आदि मिला कर पिया जाए तो पुरुष प्रजनन तंत्र के लिये अच्‍छा  हो जाता है। नियमित दूध के सेवन से कामेच्छा, शुक्राणु की संख्या और गतिशीलता बढ़ती है।
suhagraat-2

इम्‍यूनिटी और पाचन बढ़ाए

आयुर्वेद के अनुसार दूध शरीर के प्रजनन ऊतकों को ऊर्जा देता है। साथ ही दूध दिमाग तेज बनाता है, शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है और पाचन क्रिया दुरुस्‍त रखता है और शरीर दृारा शोषित हो जाता है जिससे रात को आप अच्‍छा परफार्म कर सकते है।

suhagraat-4

प्रजनन कोशिका को पोषण दे

दूध में वह शक्‍ति होती है कि वह वात और पित्‍त में बैलेंस बिठा सके। आयुर्वेद के अनुसार दूध सात्‍विक और पोषण पहुंचाने वाला आहार है। यह कामोद्दीपक का काम भी करता है और साथ ही प्रजनन कोशिकाओं को पोषण भी देता है।

suhagraat-1

गाय का दूध है सबसे अच्‍छा

गाय का दूध आसानी से पच जाता है इसलिए सुहागरात में यही पिलायाा जाता है। आयुर्वेद के अनुसार गाय का दूध न सिर्फ शरीर में सेक्स की इच्छा बढ़ाता है बल्कि होने वाला बच्चा भी काफी बलवान होता है।

suhagraat-9

मूड और नींद सुधारे

दूध में विटामिन डी भी पाया जाता है जो कि दिमाग में सेरोटीन नामक हार्मोन पैदा करने में मदद करता है। इससे मूड तो अच्‍छा होता ही है साथ ही भूख और नींद भी लगती है। साथ ही यह डिप्रेशन और थकान को भी दूर करता है।

suhagraat-7

गैस की समस्‍या दूर करे

एक गिलास दूध लेने से सीने की जलन, गैस्ट्रिक समस्‍या और भूख मिटती है। साथ ही पुरुष ओजस्‍वी और जवांन दिखने लगते हैं।

suhagraat-11

ऊतकों में मजबूती लाता है दूध

कामसूत्र के संकेतो के अनुसार अगर दूध में सौंफ का ताजा रस, शहद, नघपान और चीनी मिला कर पिया जाए तो ऊतकों में मजबूती आती है।

suhagraat-3

Leave a Reply