खरबूजा गर्मियों में सेहत के लिए है फायदेमंद।

64

मौसम बदल रहा है गर्मी के मौसम की शुरुआत भी हो चुकी है। इस मौसम से हमारे लाइफस्टाइल में अनेकों बदलाव आएंगे। हमारे शरीर के बर्ताव भी बदलते दिखेंगे। गर्मियों में पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है। इस मौसम में कई मौसमी फल भी आने शुरू होंगे, इनमें खरबूजा एक अहम फल है।

1

खरबूजा शरीर की सेहत के लिए काफी अहम रहता है। खरबूजे में काफी पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसकी मदद से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। वहीं खरबूजे में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है।

3

ऐसे में खरबूजे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी रहता है। इस मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति कर शरीर को गर्मी से राहत देकर उसे ठंडक और ताजगी प्रदान करता है।

5

खरबूजे के सेवन से रोग प्रति रोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। खरबूजे का सेवन करने से डायबिटीज में फायदा रहता है। खरबूजे की मदद से आंखों की रोशनी को कम होने से बचाया जा सकता है। इसके साथ ही मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाव करता है।

4

दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए खरबूजा एक अच्छा फल साबित हो सकता है। खरबूजा की मदद से खून को पतला किया जा सकता है जिससे दिल में से खून के बहाव की गति को तेज होता है। वहीं खरबूजे से हृदय घात का खतरा भी कम हो जाता है।

Leave a Reply