इन लक्षणों को जाने, कही आपको तो नही है HIV ?

454

पूरी दुनिया में सबसे ‘HIV‘ की बड़ी गंभीर समस्या है और यह बीमारी पुरे दुनियाभर फैला है जिससे काफी लोग चिंतित है | इस बीमारी की समस्या काफी गंभीर होने वजह से लोगों के मन में काफी डर बना रहता है | पहले के मुकाबले अब इस बीमारीसे लोग सावधान रहते है, इससे बचने के लिए हम सभी को अनजान लोगो से संबंध रखना मन किया जाता है और हमें इस बीमारी के बचने के लिए कई तरह की सलाह दी जाती है | इतनी सलाह देने के बावजूद ये बीमारी ‘AIDS’ के पेशेंट से फैल रही है इसीलिए कईओं को ये पता भी नहीं होता की वो ‘AIDS’ के खुद शिकार हो चुके है । ‘AIDS’ पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है, इससे हम सभी को सावधान रहना जरुरी है | अगर आपको शक़ है की आपको ये बीमारी है तो इन लक्षणों से साबित हो जाएगा –

1) बुखार जो की जाने का नाम ही ना ले-

hiv-aids-1
AIDS के मरीजों को ज़्यादा कुछ बीमारी नहीं होती बल्कि उनके शरीर की बीमारियों से लड़ने की ताक़त ख़तम हो जाती है इसीलिए वो सामान्य एक बुखार से भी लड़ नहीं पाते ।

2) लगातार थकान अनुभव करना-

hiv-aids-2
AIDS के virus हमारे शरीर को बहुत ही ज़्यादा थका देते है । इनसे हम ये महसूस करते है की जैसे दिन का सामान्यतर काम हमसे न हो सकेगा । अगर आप अपने ऑफिस में काम करते वक़्त थकावट महसूस कर रहे हैं तोह इसका कारन HIV भी हो सकता है ।

3) मांसपेशियों में जकडन होना-

Cramp in armएड्स का मरीज़ अपने मांसपेशियों में काफी जकडन का अनुभव करता है । वह इसलिए है क्योंकि एड्स होने के बाद हमारे मांसपेशियां भी पीड़ित होते है । ईसीलिए मानों जैसे की पुरे शरीर में जकडन का अनुभव होता है ।

4) सिरदर्द के साथ गले में खराश-

hiv-aids-4
क्योंकि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता घटती जाती है शरीर में काफी तरह के रोग दिखाई देते है । इनमे सिरदर्द और गले में खराश आपको शायद मामूली लगे लेकिन HIV पेशेंट होने के ये शुरुआती लक्षण हो सकते है । इनसे आपके शरीर में तक़लीफ़ बने रहती है ।

Leave a Reply