दारु जम कर पियो और हैंगओवर भी न हो|

3659

अब की दिनों जिंदगी बहुत तेज हो गयी है, लोगो का दिन कैसे निकल जाता है पता नही चलता है| कुछ लोग हमेशा अपनी थकान निकालने के लिए पार्टीया करते रहते है, पार्टीयो मे अक्सर शराब होती है| हफ्ते भर की थकान अपने दोस्तों के साथ पार्टी एन्जॉय करके मिटाते है| कई लोग नशे के लिए शराब पिते है और वो शराब के नशे डुब जाते है| इसके वजह से शराब का सेवन आवश्यक बुराई बन कर समाज में फैल रहा है। नए साल की पार्टी हो या फिर शादी-विवाह में कॉकटेल पार्टी, ड्रिंक्स के बगैर नशाखोरों की महफिल में रंग नहीं जमता, नशा जब ज्यादा हो जाए तो सुबह उसका हैंगओवर उतारना बड़ा मुश्किल होता है। हम बता रहे हैं, हैंगओवर उतारने के कुछ आसान घरेलू तरीके, जो रात का खुमार उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तो पार्टी में नशे में डूबने से पहले होश में आने के जान लीजिए यह आसान तरीके –

1. नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा विकल्प है। रात को सोने से पहले पानी में नींबू, नमक और शकर मिलाएं और नींबूपानी बनाकर पिएं। अगर रात को न पी पाएं, तो सुबह उठते ही नींबू पानी पिएं। ध्यान रखें कि इसमें पानी की मात्रा अधि‍क हो।

hangover 01

2. नींबू और शहद का मिश्रण भी हैंगओवर उतारने में आपके लिए बेहद मददगार साबित होता है। आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद को घोलकर पिएं, शहद भी हैंगओवर उतारने का एक बेहतरीन विकल्प है।

hangover 2

3. सिट्र‍िक एसिड युक्त फल और ताजे फलों का जूस पीना भी हैंगोवर से आपको निजात दिला सकता है। नींबू, संतरा, नाशपाती, अनानास, अमरूद जैसे फल सुबह के नाश्ते में लें और बेफि‍क्र होकर निकलें हैंगओवर से बाहर।

hangover 3

4. सोने से पहले या सुबह उठते ही एक गिलास दूध में केला और शहद मिलाकर मिल्कशेक बनाकर पिएं। यह मिल्कशेक हैंगओवर का असर कम करने में आपकी मदद करेगा और शरीर को पोषण भी देगा।

hangover 5

5. गर्मागर्म सूप पीकर भी आप रात के नशे की खुमारी को कम कर सकते हैं। यह एक हेल्दी विकल्प है हैंगओवर उतारने का। इसके अलावा हैंगओवर के लिए एक और सबसे सरल और आसान विकल्प है ढेर सारा पानी पीना। खूब पानी पी‍जिए और हैंगोवर को कम कीजिए।

hangover 6

6. सुबह उठकर एक कप ब्लैक कॉफी पीना भी आपके लिए अच्छा विकल्प है। यह तरीका न केवल हैंगओवर से बाहर निकालेगा बल्कि आपके दिमाग को सक्रिय कर आपको एकदम रिफ्रेश करने में मदद करेगा।

hangover 7

7. तली हुई और बहुत मसालेदार चीजें खाने से भी आपको हैंगओवर से बचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा एनर्जी ड्रिंक लेना भी आपके हैंगओवर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

Fast Food

8. घर में रखा हुआ दही या छाछ भी हैंगओवर उतारने का बढ़ि‍या तरीका है। दही या छाछ की लस्सी बनाकर पिएं, और उसमें नमक, शकर या कालीमि‍र्च मिलाकर पीने से स्वाद के साथ सेहत के फायदे भी लीजिए।

hangover 9

9. अदरक हैंगओवर उतारने के लिए बहुत अच्छी चीज है। अदरक को पानी में उबालकर नींबू नि‍चोड़कर पिएं, या फिर अदरक वाली चाय पिएं। आप चाहें तो अदरक का एक टुकड़ा नींबू और काले नमक के साथ मुंह में रखकर चूसें और देखें कि हैंगओवर कैसे उतरता है।

Grated and ground ginger in two wooden spoons ginger root green leaves on the wooden board

10. नारियल पानी पीना हैंगओवर को उतारने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा आप टमाटर के सर का सेवन भी कर सकते हैं रात की पार्टी का खुमार उतारने के लिए|

hangover 11

Leave a Reply