आसमान पे झूलती मौत…

3638

ब्रिज आमतौर पर दो जगहों को सुरक्षित तरीके से जोड़ते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ब्रिज ऐसे भी हैं जो बेहद असुरक्षित और खौफनाक मालूम पड़ते हैं। आपको आज हम कुछ ऐसे ही खतरनाक लगने वाले ब्रिज के बारे में बतानेवाले हैं। ब्रिज कोई रस्सी से बना तो कोई कांच से तो क्यों नहीं सबको डर लगेगा?

 

 

1.वाइन ब्रिज ऑफ इया वैली, जापान :

scariest-bridges1_1458801

जापान के इया वैली में 3 ब्रिज एक खास प्रकार की रस्सी से बनाए गए हैं। हालांकि, ये ब्रिज सैकड़ों साल पुराने हैं। इस ब्रिज की लगातार मरम्मत की जाती है, ताकि वह टूट न जाए। कुछ साल पहले इस ब्रिज में स्टील के केबल का इस्तेमाल भी किया गया। कमजोर दिल वाले लोगों का इस ब्रिज से गुजरना बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इस ब्रिज पर कदम बढ़ाते हुए कई बार लोग घबरा कर वापस  पीछे  आ जाते हैं।

 

2.ग्लास स्काइवाक, तिआनमेन्शन नेशनल फॉरेस्ट पार्क, चीन :

scariest-bridges9_1458801

चीन में तिआनमेन माउन्टेन के दो चट्टानों को जोड़ने वाला ग्लास स्काइवाक ब्रिज 1410 फीट लंबा है। इसका निर्माण बीते साल 3 दिसंबर को पूरा हुआ है। इसे इजरायली आर्किटेक्ट हैम डोटान ने डिजायन किया है। यह करीब 984 फीट की ऊंचाई पर है। इसे टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने के ख्याल से भी देखा जा रहा है, लेकिन यह हार्ट के पेशेंट के लिए ठीक नहीं है।

 

3.सस्पेंशन क्लास ब्रिज, शिनिउझूईनेशनल जिओलॉजिकल पार्क, चीन :

scariest-bridges4_1458801

चीन के हुनान प्रोविन्स में मौजूद इस ब्रिज को सितंबर 2015 में बनाया गया है। यह 590 फीट की ऊंचाई पर करीब 984 फीट लंबा है। इस ब्रिज पर चलने के दौरान ऐसा महसूस होता है कि आप वैली के ऊपर तैर रहे हों।

 

4.लोंगजिआंग सस्पेंशन ब्रिज, बाऔशन सिटी, चीन :

scariest-bridges7_1458801

यून्नान प्रोविन्स में इस ब्रिज का काम चल रहा है और इसके जून 2016 में तैयार होने की उम्मीद है। लेकिन यह तैयार होने से पहले से ही खतरनाक लगता है। यह ब्रिज चीन में सबसे लंबा (करीब 8 हजार 100 फीट) होगा। रिवर वैली के ऊपर बनने वाले इस ब्रिज की ऊंचाई भी करीब 900 फीट होगी।

 

5.टिटलिस क्लिफ वाक, स्विटजरलैंड :

scariest-bridges19_145880

स्विटजरलैंड के एन्जेलबर्ग में मौजूद यह ब्रिज ग्लेशियर से करीब 1500 फीट ऊपर है। माउन्ट टिटलिस पर इस ब्रिज को 2012 में बनाया गया था। समुद्र तल से करीब 9 हजार फीट ऊपर होने के कारण ‘टिटलिस क्लिक वाक’ यूरोप में सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज भी है। ऑफिशियल वेबसाइट पर इस ब्रिज के बारे में लिखा गया है- ‘इस पर चलने के लिए आपके नसों को स्टील केबल जितना मजबूत होना चाहिए।

Leave a Reply