स्वर्ग जैसा कुदरत का तोहफा : कश्मीर

4090

‘कश्मीर’ भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल है। धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह ‘कश्मीर’। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचीऊंची पहाडि़यां, घाटियों के बीच में बहती झीलें, झाडि़यों से भरे जंगल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ‘कश्मीर’ की शीतल हवा पानी, हरेभरे मैदान और खूबसूरत पहाडि़यों की हसीन वादियों में प्रकृति की अद्भुत सौंदर्य की छटा बिखेरती है। यही वजह है कि ‘कश्मीर’ हर एक के दिल में बसता है। और टूरिस्ट को बारबार बुलाता है। यहां पूरे साल लाखो पर्यटक घूमने और अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं। ‘हिमालय’ और ‘पीर पंजाल’ की बर्फ से ढकी चोटियों के बीच फैली ये घाटी हर मौसम में पर्यटकों के लिये एक अनुकूल वातावरण है, क्योंकि हर एक मौसम में इसका बदला स्वरूप का अलग सौन्दर्य देखने को मिलता है। ‘कश्मीर’ कुदरत के द्वारा फरमया गया एक तोहफा है। ‘कश्मीर’ भारत का एक अभिन्न अंग है, और जन्नत जैसा है। जहां सुबह से शाम तक रौनक नजर आती है वहीं ‘डल झील’ भी कश्मीर की खूबसूरती बढ़ाती है, केवल प्राकृतिक सौंदर्य ही नहीं वास्तु विरासत की दृष्टि से भी खूब समृद्ध है ‘कश्मीर’। ‘कश्मीर’ हनीमून स्पॉट के लिए भी प्रसिद्ध स्थल है।

‘कश्मीर’ के ‘शंकराचार्य मंदिर’ और ‘जामा मस्जिद’ दोनों की वास्तुकला अदभूत और काफी खूबसूरत है। ‘कश्मीर’ प्राकृतिक खूबसूरती के साथसाथ लोकप्रिय एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध है जैसे की’ ट्रैकिंग’, ‘राफ्टिंग’, ‘स्कीइंग’,‘स्केटिंग’ और ‘पैराग्लाइडिंग’। कश्मीर में घूमने के लिए मार्च से अक्तूबर के बीच के समय का मौसम  काफी अच्छा रहता है। तब वहां की खूबसूरती ज्यादा निखर कर सामने आती है। ‘कश्मीर’ में ठहरने के लिए आसपास के इलाकों में कई ‘होटल’, ‘गैस्ट हाउस’, ‘हाउसबोट’ हैं। इस के अलावा कई लोगों ने अपने अपने घरों में भी पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्थाएं कर रखी हैं।

‘कश्मीर’ में हवाई मार्ग द्वारा पहुँचने के लिए ‘श्रीनगर’, ‘जम्मू’ और ‘लेह’इन तीनों जगहों में हवाई अड्डे हैं। ‘दिल्ली’, ‘अमृतसर’, ‘अंबाला’, ‘चंडीगढ़’, ‘लुधियाना’, ‘जालंधर’, ‘पठानकोट’, ‘शिमला’ और ‘मनाली’ से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से ‘कस्मीर’ में पहुंचा जा सकता है।

 

 

कुछ कश्मीर की तस्वीरें प्रकृति की अद्भुत सौंदर्य की छटा बिखेरती हुई।

 

Kashmir (18)

 

Kashmir (15)

 

Kashmir (2)

 

Kashmir (12)

 

Kashmir (7)

 

Kashmir (10)

 

Kashmir (16)

 

Kashmir (4)

 

Kashmir (17)

 

Kashmir (3)

 

Kashmir (13)

 

Kashmir (1)

 

Kashmir (9)

 

Kashmir (19)

 

Kashmir (8)