घूमने के लिए जन्नत जैसी जगह : ‘ऊटी’

8877

तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत और रोमांटिक स्थल ‘ऊटी’ अपने आकर्षित दृश्यों के लिए विश्व विख्यात है। ‘ऊटी’ के दूर तक फैली हसीन वादियां और उन वादियों में ढके आकर्षण वृक्ष ऐसे सुकून देते हैं की जैसे की सारी खुशिया मिली हो। ‘ऊटी’ का नैसर्गिक सौंदर्य, धुंध से ढकी पहाड़ों की चोटियाँ, ओस से भीगी पेड़ों की पत्तियाँ और अनेक ख़ूबसूरत नज़ारों को देखकर मन प्रफुल्लित हो जाता है।’ऊटी’ की झील किसी सितारे से कम नहीं लगती है और इसकी सौंदर्य को देखते ही दिल हरा-भरा हो जाता है। ‘ऊटी’ कुदरत का खूबसूरत जीता जागता उदाहरण है जो अपने सौंदर्य के लिए तो जाना जाता ही है।  ब्रिटिश यहाँ की जल, वायु तथा प्राकृतिक सुंदरता से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इस स्थान का नाम ऊटी “क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन”रखा।  ‘ऊटी’ “चाय”, “हाथ से बनी चॉकलेट”, “खुशबूदार तेल” और “मसाला” के लिए प्रसिद्ध है। और हनीमून स्पॉट के लिए भी प्रसिद्ध है।

‘ऊटी’ देशी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। ‘ऊटी’ की झील में बोटिंग की अच्छी व्यवस्था है। आप यहाँ घुड़सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं। और बच्चे यहाँ खिलौना गाड़ी में बैठकर खूब मस्ती करते हैं। ‘ऊटी’ में “केटी वैली’, “दोड्डाबेट्टा”, “बोटेनिकल गार्डन”, “कालहट्टी झरना”, “वेनलाक डाउंस”, “कोटगिरी पर्वत”, “एल्फ हिल्स”, “एवेलांचे वन” बेहद खूबसूरत स्थल है। यहाँ सुन्दर रिसोर्ट भी है। पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते यहाँ का तापमान गर्मियों में भी 25 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा नहीं होता। अप्रैल से जून तक का मौसम ‘ऊटी’ के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। पश्चिमी घाट पर स्थित ऊटी समुद्र तल से २२४० मीटर की ऊंचाई पर है।

‘ऊटी’ मुंबई से ११६२, दिल्ली से २५५० कि.मी. दूर है। हवाई मार्ग से आने के लिए ‘ऊटी’ के नजदीक हवाई अड्डा कोयंबतुर है। ‘ऊटी’ रेल मार्ग द्वारा अन्य शहरों से जुड़ा हुआ है। ‘ऊटी’ का नजदीक रेलवे स्टेशन कोयंबतूर है। ‘ऊटी’ के लिए बंगलोर, कोचीन, मैसूर, कालीकट और कोयंबतूर आदि स्थानों से नियमित बसें उपलब्ध हैं। ‘ऊटी’ के “फर्नहिल पैलेस”, “लेक व्यू”, “दास प्रकश”, “ताज”, “वुडलैंड”, “मिनी कॉटेज”, “यूथ हॉस्टल”, “तमिलनाडु गेस्ट हाउस” में आसानी से ठहर सकते है।

 

देखिए इन तस्वीरों मे ऊटी का नैसर्गिक सौंदर्य का नजारा।

 

Ooty (4)

Ooty (1)

Ooty (2)

Ooty (3)

Ooty (5)

Ooty (8)

Ooty (9)

Ooty (11)

Ooty (12)

Ooty (13)

Ooty (14)

Ooty (15)

Ooty (16)

Ooty (17)

Ooty (18)

Ooty (19)

Leave a Reply