झरने के निचे जलती है आग कैसा है चमत्कार !!!

3956

दुनिया में कई अजब – गजब चीज होती है | दुनियाभर में कई ऐसे भी जग हैं, जिनके बारे में जानकर लोक हैरत होते है। कहीं पहाड़ों पर बंद गाड़ियां अपने आप चढ़ने लगती हैं, तो कहीं गहरे कुएं के अंदर से रोशनी निकलती है। ऐसी ही एक जगह न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज काउंटी पार्क में स्थित एक झरना है, जिसे एटरनल फ्लेम फॉल्स कहा जाता है।

hqdefault

 

इस झरने की खासियत यह है कि यहां सालभर पानी बहता रहता है और उसके नीचे एक लौ लगातार जलती रहती है। स्थानीय लोग इसे दैवीय चमत्कार मानते हैं। इस लौ को लेकर कई किवदंतियां भी प्रचलित हैं। कुछ लोगों के मुताबिक यह लौ उस समय बुझेगी, जब धरती पर महाप्रलय जैसी कोई आपदा आने वाली होगी। इस झरने को देखने के लिए यहां हमेशा पर्यटकों और श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

eternal-flame-falls-1_146

 

तो सच क्या है?

eternal-flame-falls-4_146

 

इंटरनल फ्लेम पर लगातार जल रही इस लौ के बारे में वैज्ञानिकों ने समय-समय पर कई शोध किए हैं। ताजा शोध इंडियाना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है, जिसे सबसे ज्यादा सटीक माना जाता है। इस शोध के दौरान वैज्ञानिकों को पता लगा की जिस पहाड़ी से होकर यह झरना बहता है, वहां पर चट्टानों के नीचे से मीथेन गैस निकलती है। ऐसा माना जाता है कि 20वीं शताब्दी की शुरुआत में ही किसी ने यहां आग लगाई होगी, जो अब तक लगातार जल रही है।

eternal-flame-falls-8_146

 

भारत में भी हिमाचल के कांगड़ा में स्थित माता के एक प्रमुख शक्ति पीठ ज्वालामुखी देवी के मंदिर में प्राकृतिक ज्वाला प्राचीन काल से लगातार जल रही है। इसे लेकर भी वैज्ञानिक इसी सिद्धांत पर एकमत हैं।

eternal-flame-falls-7_146

Leave a Reply