विश्व का प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल – जयपुर

3951

राजस्थान की राजधानी ‘जयपुर’ बहुत ही सुंदर स्थल है पर्यटन के लिए। ‘जयपुर’ को ‘गुलाबी शहर’ के नाम से भी जाना जाता है, यहां पर इमारतों के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थरों का प्रयोग किया जाता है। राजस्थान के चमचमाते गुलाबी शहर ‘जयपुर’ को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने स्थापित किया था। अपने विशाल किलों और शानदार महलों के जरिए ‘जयपुर’ शहर शाही राजपूत विरासत को पर्यटकों के सामने प्रदर्शित करता है। सूखी झील के मैदान में बसा है ‘जयपुर’। पर्यटन की दृष्टि से ‘जयपुर’ बहुत ही सुंदर पर्यटन स्‍थल है यहां पर आने वाले पर्यटक इसकी खूबसूरती को देखकर हैरान हो जाते है। इसके चारों तरफ पहाडियों के ऊपर किले बने हुए है। यहां पर विश्व की सबसे बडी तोप ‘जयबाण’ रखी हुई है। ‘जयपुर’ शहर चारों ओर से सुरक्षा से घिरा है, जिसमें प्रवेश के लिए ७ दरवाजे बने हुए हैं। ‘जयपुर’ की चित्रकला राजस्थान की चित्रकला में अपना असाधारण स्थान रखती है। ‘जयपुर’ अपने संगीत और नृत्य कला के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। नृत्य की ‘कत्थक’ शैली के लिए भी काफी सुप्रसिद्ध है। यहां पर आसमान में उड़ते गुब्बारों का दृश्यसभी पर्यटकों को भी बहुत अच्छे लगते है। ‘जयपुर’ में बने पर्यटन स्थल सब पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। पूरे विश्व में ‘जयपुर’ ही एक एेसा स्थल है जहां पर पर्यटक सबसे ज्यादा घूमना पंसद करते है।

‘जयपुर’ के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल हैं- ‘सिटी पैलेस’, ‘हवा महल’, ‘जल महल’, ‘सिसोदिया रानी महल’, ‘जंतर मंतर’, ‘रामनिवास बाग़’, ‘अलबर्ट हाॅल’, ‘जगत शिरोमणि मंदिर’, ‘राज मंदिर सिनेमा’, ‘नाहरगढ़ किला’, ‘आमेर किला’। ‘जयपुर’ में बने शानदार महल भी सभी का मन मोह लेता है। इसकी एक और खास बात यहां के रंगीन लोगों की मेहमाननवाज़ी और कई प्रकार के हस्तशिल्पों की दुकानें हैं। पर्यटक यहां कई त्यौहारों को देख सकते हैं या उनमें भाग ले सकते हैं। ‘जयपुर’ में होने वाले त्यौहारों में आधुनिक ‘जयपुर साहित्य सम्मेलन’ से लेकर पारंपरिक ‘तीज’, ‘गणगौर’ और ‘काइट’ फेस्टीवल भी हैं, और ऎसे कई ऐतिहासिक और खूबसूरत स्थान है जहां आप अपने पार्टनर को  साथ लेकर आ सकते हैं।

गर्मियों में ‘जयपुर’ का मौसम बहुत गर्म रहता है और तापमान 45 डिग्री हो जाता है। इसलिए यहां घूमने आने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता जब तापमान लगभग 8.3 डिग्री तक गिर जाता है। जयपुर का दिल्ली, मुंबई, जोधपुर, उदयपुर, कोलकाता और अहमदाबाद से शानदार हवाई संपर्क है। जयपुर से दिल्ली, आगरा, मुंबई, चैन्नई, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अहमदाबाद के लिए रेलगाडि़यां भी उपलब्ध हैं।

 

देखिए इन तस्वीरों में गुलाबी शहर की खूबसूरती।

 

JAIPUR (13)

JAIPUR (16)

JAIPUR (2)

JAIPUR (12)

JAIPUR (6)

JAIPUR (4)

JAIPUR (10)

JAIPUR (15)

JAIPUR (7)

JAIPUR (14)

JAIPUR (3)

JAIPUR (9)

JAIPUR (8)

Indian people fly kites on thier roof tops during the festival of 'Makara Sankranti' in Vadodra, Gujarat. India.The day on which the sun begins its journey northwards is referred to as Makara Sankranti. It marks the beginning of the gradual increase of the duration of the day. Traditionally, this has been one of many harvest days. In India, this festival is celebrated for innumerable reasons depending on the climate, agricultural environment, cultural background and location.

Leave a Reply