बिना अनुभव के भी पा सकेगें एक अच्छी नौकरी

3206

1

आज के समय में हर कम्पनी कम से कम दो से तीन साल का अनुभव मांगती हैं। लेकिन फ्रेशर होने के कारण आप पीछे रह जातें हैं। ये भी सच है कि बिना अनुभव के आप अपने करियर में आगे नहीं बढ़ सकते। अधिकांश लोगों को खासकर कॉलेज की पढ़ाई पूरी करके नौकरी की तलाश करनेवालों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जगह-जगह भटकने के बाद भी उन्हें नौकरी नहीं मिलती क्योंकि उनके पास अनुभव ही नहीं होता है।

इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसे टिप्स जिसे जानकर आप बिना अनुभव के भी पा सकेगें एक अच्छी नौकरी।

 

अपने स्किल्स पर करें काम-

2
भले ही आपके पास नौकरी का कोई अनुभव नहीं है लेकिन किसी भी काम को करने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपने स्किल्स को डेवलप करें। नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने से पहले आप अपने आप में आत्मविश्वास पैदा करें और खुद पर यह भरोसा रखें कि आप जिस काम के लिए जा रहे हैं उसे बखूबी कर सकते हैं।

 

इंटरव्यू के लिए बनाएं प्रेजेंटेशन-

3
बिना अनुभव नौकरी पाना आसान नहीं है। मगर घबराइए नहीं. भले ही आपके पास अनुभव की कमी है लेकिन आप जिस पोस्ट के लिए कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसका एक प्रेजेंटेशन तैयार कर लें। इंटरव्यू के दौरान अपना प्रेजेंटेशन दिखाएं, ताकि इससे इंटरव्यू लेनेवाले को आपकी काबिलियत का पता चल सके। जैसे अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनर की पोस्ट के लिए एप्लाई कर रहे हैं तो उससे संबंधित कुछ प्रेजेंटेशन बना लें और उसे इंटरव्यू में अपने साथ ले जाएं।

 

कंपनी के बारे में जानकारी जुटाएं-

4
किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में तमाम जानकारियां इकट्ठा कर लें। इंटरव्यू के दौरान अक्सर कंपनी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन अगर आपको कंपनी के प्रोफाइल के बारे में पहले से जानकारी है तो आपको इंटरव्यू में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी और बिना अनुभव नौकरी पाने के लिए ये प्लस पॉइंट होगा।

 

इंटर्नशिप से करें शुरुआत-

5
नौकरी का अनुभव नहीं है तो आप किसी भी नौकरी की शुरूआत इंटर्नशिप से कर सकते हैं। इंटर्नशिप के दौरान आप कंपनी के काम को न सिर्फ अच्छी तरह से सीख सकते हैं बल्कि इससे आपको काम का अनुभव भी मिलेगा। इंटर्नशिप के दौरान आपको मेहनताना भले ही कम मिलता है लेकिन अगर आपका काम और परफोर्मेंस अच्छा रहा, तो हो सकता है कि उसी कंपनी में आपको बतौर कर्मचारी रख लिया जाए।

Leave a Reply