देखेंगे जब ये पूल हो जायेंगे आपके होश गुल !!!

3789

आमतौर पर ब्रिज दो जगहों को सुरक्षित तरीके से जोड़ने का काम करते हैं। लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे भी ब्रिज हैं जो बेहद असुरक्षित, डरावने और खोफनाक होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डरावने ब्रिज के बारे में बताने वाले हैं।

 

bridge3_1460002512

एशिमा ओहाशी ब्रिज

ये जापान का ब्रिज दिखने में जितना खतरनाक है, उतना ही मुश्किल है, इस पर गाड़ी भी चलती है। एशिमा ओहाशी नाम का ये ब्रिज नाकाउमी लेक पर बना है, जो मात्सू और साकाइमिनाटो शहरों को आपस में जोड़ता है। इस ब्रिज को सीधा खड़ा इसलिए बनाया गया है, ताकि लेक में शिप को ब्रिज के नीचे से जाने में कोई दिक्कत का न आये। दो लेन में कॉन्क्रीट रोड वाला ये ब्रिज 1.7 किमी लंबा है और इसकी चौड़ाई 11.4 मीटर है। ब्रिज 1997 में बनकर तैयार हुआ था, लेकिन आम लोगों के लिए 2004 में खुला किया गया। इस ब्रिज पर कार स्पीड की सीमा 40 किमी. प्रति घंटा रखी गई है।

 

scariest-bridges1_1459232

लैंगकावी स्काई ब्रिज

मलेशिया का लैंगकावी स्काई ब्रिज बहोतही डरावना और खोकनक है। 410 फीट लंबे इस ब्रिज से लैंगकावी आइलैंड और अंडमान सी का 360 डिग्री नजारा दिखता है। यह ब्रिज सिर्फ पैदल चलने वालों लोगो के लिए है और इसे 2005 में लोगो के लिए खोला गया था। मैट सिंकैंग पहाड़ के ऊपर बने इस ब्रिज की चौड़ाई सिर्फ 6 फीट ही है।

 

scariest-bridges112_14592

एगूली डू मिडी, फ्रांस

फ्रांस का यह ब्रिज 12 हजार 602 फीट की ऊंचाई पर बना है। यहां से फ्रेंच, स्विस और इटालियन एल्प्स पहाड़ियों को 360 डिग्री के एंगल से देखा जा सकता है। इस ब्रिज की लंबाई अधिक नहीं है, इसके बावजूद कमजोर दिल वालों को इस पर चलने की अनुमति है|

 

dangerous-bridge121_14592

कुआनडिंस्की ब्रिज, रूस

रूस के विटिम नदी पर बने इस ब्रिज के किनारे कोई रेलिंग मौजूद नहीं है। साथ ही, 570 मीटर लंबे इस ब्रिज की चौड़ाई कई जगहों पर महज 2 मीटर यानी 6.5 फीट ही है। इस कारण से इससे गुजरने के दौरान लोगों की सांसें हलक में अटकी रहती है। बावजूद इसके लोग मजबूरी में इस ब्रिज से गुजरते हैं। हालांकि, एक मामूली-सी गलती से इस पुल को पार करने में किसी की जनलेवर भी हो सकती है।

 

scariest-bridges32_145923

ट्रिफ्ट ब्रिज, स्विटरजरलैंड

एल्प्स पर मौजूद यह सबसे लंबा सस्पेंशन पेडेस्ट्रियन ब्रिज है। ट्रिफ्ट ग्लेशियर को देखने के लिए इस ब्रिज पर हर साल करीब 20 हजार विजिटर्स पहुंचते हैं। लोग केबल कार के जरिए ब्रिज तक पहुंच जाते हैं। डरावने होने के बावजूद कई टूरिस्ट यहां से देखे गए नजारे को अद्भुत बताते हैं।

Leave a Reply